असम सभी सरकारी स्कूलों को उच्चतर माध्यमिक स्तर में परिवर्तित करेगा

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम सरकार की योजना अपने सभी माध्यमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक स्तर में बदलने की है। एक सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत राज्य सरकार ने पहले ही 215 हाई स्कूलों को हायर सेकेंडरी स्तर पर अपग्रेड कर दिया है। उन्होंने कहा कि अन्य 785 उच्च विद्यालयों को उच्च माध्यमिक स्तर में बदलने की तैयारी चल रही है।

पेगू ने कहा कि रसद, जनशक्ति आदि की उपलब्धता के आधार पर शिक्षा विभाग द्वारा प्रारंभिक उन्नयन सूची तैयार की गई थी और धीरे-धीरे अन्य स्कूलों को भी अपग्रेड किया जाएगा। मंत्री ने यह भी कहा कि नव-अपग्रेड किए गए स्कूलों में कक्षाओं के संचालन को जिला स्तर पर देखा जाएगा। आवश्यक प्रशासनिक मशीनरी राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। इससे पहले, असम के अधिकांश राज्य सरकार के स्कूलों में केवल 10 तक की कक्षाएं थीं, जबकि कुछ 10 प्लस 2 स्तर पर भी छात्रों को ले जा सकते थे। राज्य के सरकारी कॉलेजों में उच्च माध्यमिक स्तर के छात्रों को पढ़ाने की सुविधा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Supply hyperlink

Leave a Comment