इन 7 गैजेट्स के साथ अपने फिटनेस गेम को बनाएं बेहतर, जानें फायदे

दिल्ली:  

आज के समय में हर कोई खुद को फिट रखने की कोशिश में जुटा है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए फिटनेस को ध्यान में रखते हुए हर कोई खुद को चुस्त-दुरुस्त रख रहा है. अगर फिटनेस इस साल आपकी सूची में एक बड़ा संकल्प है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जो आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर साबित होगा. आपके पास अभी भी उन Health Objectives को पुनर्जीवित करने और एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने का समय है. आपके जिम सत्र, योग कक्षाओं और पोषण संबंधी खाना पकाने के सत्रों के अलावा फिटनेस गैजेट्स 2022 में आपको स्वस्थ और खुश रखने की यात्रा में आपकी सहायता कर सकते हैं. ये न केवल अत्यधिक कार्यात्मक हैं बल्कि आपकी दिनचर्या में जोड़ने में भी अविश्वसनीय रूप से आसान हैं. आइए डालते हैं एक नजर.

फिटनेस ट्रैकर्स

फिटनेस ट्रैकर्स आपकी स्वस्थ जीवनशैली यात्रा पर बने रहने के लिए खुद को प्रेरित रखने (और कई रिमाइंडर प्राप्त करने) का एक शानदार तरीका है. वे आपके द्वारा उपभोग की गई कैलोरी, आपके द्वारा उठाए गए कदमों की संख्या, आपके सोने के पैटर्न को समझने और आपकी यात्रा में सहायता करने वाले वर्कआउट रूटीन से सब कुछ ट्रैक करने में आपकी सहायता करते हैं. आप संयुक्त डेटा का उपयोग खाने, सोने और बेहतर व्यायाम करने के लिए कर सकते हैं. आप ऐप्पल वॉच जैसे गैजेट में निवेश करने पर भी विचार कर सकते हैं जो न केवल आपकी फिटनेस दिनचर्या को ट्रैक करता है बल्कि आपको अपने फोन डेटा तक पहुंचने में भी मदद करता है. इसकी कीमत 1,499 रुपये से शुरू हो जाती है.

ये भी पढ़ें जल्द मेड इन इंडिया आईफोन लाने की ओर कदम बढ़ा रहा टाटा ग्रुप

स्मार्ट जंपिंग रोप

रस्सी कूदना फिटनेस के लिए सबसे अच्छे कार्डियो वर्कआउट में से एक है. जंपिंग रोप से आप को न सिर्फ को खुद को तंदुरुस्त रख सकते हैं बल्कि इसके एक साथ अनेकों फायदे हैं. आप इसे अपने मौजूदा फिटनेस ऐप्स से भी जोड़ सकते हैं और अपने दैनिक कसरत दिनचर्या का विश्लेषण करने के लिए डेटा का उपयोग कर सकते हैं. इसकी लागत 1,500 रुपये से शुरू होती है. 

मेटाबॉलिज्म टैकर

मेटाबॉलिज्म ट्रैकर यह समझने का एक बेहतरीन टूल है कि आपका शरीर वर्तमान में ईंधन के लिए कार्ब्स या वसा का उपयोग कर रहा है या नहीं. आपको बस इसके माध्यम से सांस लेने की जरूरत है, 10 सेकंड के लिए अपनी सांस को रोककर रखें और फिर वापस सांस छोड़ें. ट्रैकर आपके शरीर की आवश्यकता के अनुसार पोषण संबंधी सिफारिशें भी प्रदान करता है.   
इसकी लागत 19,000 रुपये से शुरू होती है. 

वजन मापने वाली स्मार्ट मशीन

यह पुराने फैशन वजन पैमाने से छुटकारा पाने और एक ऐसे स्मार्ट पैमाने में निवेश करने का समय है जो बहुत आगे जाता है.  आप न केवल अपने वजन को मापने के लिए कदम उठाएं, बल्कि आपके शरीर में वसा, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), शरीर का पानी, आंत का वसा, चयापचय आयु और अन्य जैसे अन्य मापदंडों को भी मापें. ये महत्वपूर्ण जानकारियां आपको अपनी फिटनेस यात्रा के लिए अधिक आकर्षक लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करेंगी. इसकी कीमत 3,500 रुपये से शुरू होती है. 

एडजस्टेबल डंबल सेट

अगर आपके पास घर में जगह की कमी है तो ये एडजस्टेबल डंबल सबसे अच्छे निवेश हैं. मल्टीवेट सेटिंग आपको आपके वर्कआउट रूटीन के आधार पर चुनने के लिए 15 अलग-अलग वजन रखने का विकल्प देती है. वजन 2.5 किलोग्राम से 24 किलोग्राम तक होता है. आप उनके आधिकारिक चैनल पर 100+ कसरत वीडियो भी एक्सेस कर सकते हैं (आपको खरीदारी के बाद एक्सेस मिलता है). इसकी कीमत 15,990 रुपये से शुरू होती है. 

फोम रोलर्स

वर्कआउट करने से अक्सर आपके शरीर में दर्द हो सकता है और आप अगले दिन व्यायाम करना छोड़ सकते हैं. यहीं से फोम रोलर्स आते हैं. विशेष रूप से आपकी पीठ, गर्दन और रीढ़ जैसे दर्द बिंदुओं के लिए डिज़ाइन किए गए, रोलर्स आपकी थकी हुई, दर्द भरी मांसपेशियों को राहत देने में मदद करते हैं और बदले में, आपके प्रदर्शन और लचीलेपन में सहायता करते हैं. आप अपने आराम के स्तर के अनुसार कंपन सेटिंग को समायोजित कर सकते हैं. इसकी कीमत 14,000 रुपये से शुरू होती है. 

स्मार्ट पानी की बोतल

हम जानते हैं कि हाइड्रेटेड रहना अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है, लेकिन ट्रैक खोना और H2O की अपनी दैनिक खुराक से चूकना आसान है. स्मार्ट बोतल आपको पानी पीने की याद दिलाती है. इसके अतिरिक्त, यह आपके दैनिक लक्ष्यों को ट्रैक करने में आपकी सहायता करने के लिए ब्लूटूथ के माध्यम से आपके फ़ोन से भी जुड़ता है. इसकी लागत 10 हजार रुपये से शुरू होती है. 






संबंधित लेख

Supply hyperlink

Leave a Comment