डीयू: छात्राओं की सुरक्षा के लिए इंटरनल कंप्लेंट कमेटी के गठन की मांग

नई दिल्ली 14 सितंबर (आईएएनएस)। दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में छात्राओं की सुविधा व सुरक्षा के लिए इंटरनल कंप्लेंट कमेटी का गठन करने की मांग छात्रों द्वारा की गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ रहे छात्रों का मानना है कि कोरोना महामारी के बाद विश्वविद्यालय व विश्वविद्यालय से जुड़े विभिन्न कॉलेज परिसरों में शिक्षण तथा छात्र कल्याण से संबंधित विभिन्न प्रकार की अनियमितता आई है।

छात्रों का कहना है कि इन अनियमितताओं पर कॉलेज प्रशासन तथा विश्विविद्यालय प्रशासन लम्बे समय से चुप्पी साधे हुए है। इसको लेकर अभाविप ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लगभग 70 कॉलेजों में 5,000 छात्रों की सहभागिता के साथ बुधवार को प्रदर्शन किया। प्रदर्शनोप्रांत कॉलेजों के प्राचार्यों को ज्ञापन सौंपकर मांगों को जल्द से जल्द मानने का आग्रह भी किया।

अभाविप की मांग है कि शैक्षणिक कैलेंडर को प्रतिबद्धता के साथ लागू किया जाए, सत्र के प्रमाण पत्रों में आ रही गड़बड़ी को शीघ्र संशोधित किया जाए, फाइनल ईयर के छात्रों को अपने बैकलॉग हेतु अतिरिक्त अवसर, विविधता को ध्यान में रखते हुए छात्रावासों की सुविधा का सुचारू रूप से आवंटन, पुस्तकालय के समय को कटिबद्धता के साथ जारी रखा किया जाए।

इसके अलावा भी छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन से प्रवेश वापस लेने वाले विद्यार्थियों की फीस वापस देने, विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों के लिए विशेष बस सुविधा का संचालन, छात्र मार्ग पर छात्राओं के लिए पिंक शौचालय का निर्माण, कॉलेजों में छात्राओं की सुविधा व सुरक्षा के लिए इंटरनल कंप्लेंट कमेटी का गठन, विश्वविद्यालय में पढ़ रहे विद्यार्थियों की सुरक्षा प्रशासन की अहम जिम्मेदारी है, विद्यार्थी परिषद् लंबे समय से दिल्ली विश्वविद्यालय में रेलवे टिकट केंद्र स्थापित किए जाने की मांग की है।

अभाविप दिल्ली के प्रांत मंत्री अक्षित दहिया ने कहा कि, हमने छात्र हित में छात्र कल्याण के लिए कॉलेज तथा विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ दिल्ली के सभी कॉलेजों में जोरदार प्रदर्शन कर छात्र की मांगों को प्रशासन के समक्ष रखा। समस्याओं के निराकरण की मांग की कोरोना के बाद अनेक कॉलेजों में फीस की बढ़ोतरी तथा अन्य शैक्षणिक समस्याएं छात्रों के सामने आई है। इसको लेकर हमने प्रदर्शन किया तथा आगे अगर हमारी मांगो पर विचार नहीं होता है तो हम आगे भी ऐसे ही प्रदर्शन करते रहेंगे। इसी क्रम में एबीवीपी 16 सितंबर को 12 बजे, डी यू नॉर्थ कैंपस के आर्ट्स फैकल्टी पर इन्हीं छात्र समस्याओं को लेकर एक बड़ा प्रदर्शन करेगी।

 

जीसीबी/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Supply hyperlink

Leave a Comment