Smartphone Consumer रखें इन बातों का ध्यान, सरकार ने की एडवाइजरी जारी

नई दिल्ली:  

Advisory For Smartphone Customers: बैंकिग से जुड़ा कोई काम हो या आपके रसोई के लिए राशन का सामान लाना हो स्मार्टफोन की मदद से चुटकियों में काम निपटा सकते हैं. डिजिटल दौर में हाथ में पैसा हो ना हो स्मार्टफोन होना जरूरी है. क्यों कि कैश नहीं होने पर भी आपका स्मार्टफोन आपको कोई परेशानी नहीं आने देगा. स्मार्टफोन ने सेवाओं और वस्तुओं को सुविधाजनक तो बनाया है लेकिन उतना ही खतरा साइबर क्राइम का मंडरा रहा है. एक गलत क्लिक और सेकंड़ों में बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. इसलिए स्मार्टफोन का स्मार्टयूजर बनना बेहद जरूरी है. साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही भारत सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की है. इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय  (Ministry of Electronics and Info Expertise)  के तहत भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (Indian Pc Emergency Response Staff) ने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखने की बात कही है.

इन बातों का रखें ध्यान
किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए गूगल ऐप और ऐप स्टोर  (Google Play Retailer and App Retailer)का ही इस्तेमाल करें, लिंक के जरिए किसी भी ऐप को डाउन लोड करने से बचें.

किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले यूजर रिव्यू, कमेंट्स, कितने लोंगों ने डाउनलोड किया जैसी जानकारियों को जरूर जांच लें.

ऐप को स्मार्टफोन में इंस्टॉल करने के बाद जरूरी बातों पर परमिशन दें, जरूरी ना लगने पर परमिशन देने से बचें.

किसी भी अनजान सॉर्स से कोई भी ऐप डाउनलोड करने से बचें

एसएमएस या मेल के जरिए आने पर मैसेज पर मिलने वाले किसी भी अनजान वेबसाइट, लिंक्स पर जानें से बचें 

अपडेट किए  हुए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का ही इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ेंः iPhone 14 भारत नहीं अमेरिका में बिक रहा सस्ता, इतनी कीमत पर मिल रहा

किसी भी यूआरएल पर संदेह की स्थिति में सर्च इंजन पर खुद इसकी जांच करें. 

आपकी निजी जानकारियों वाले किसी भी अकाउंट पर कोई भी गतिविधी होने पर तुरंत इसके लिए एक्शन लें. खास कर बैंक अकाउंट के केस में बैंक को इसकी जानकारी जरूर दें.






संबंधित लेख

Supply hyperlink

Leave a Comment