चैट बॉक्स में आपत्तिजनक फोटो आने से रोकेगा Instagram का ये टूल

Instagram Information: इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को उनके चैट में अज्ञात लोगों से आपत्तिजनक फोटो और अश्लील कंटेंट प्राप्त करने से बचाने के लिए एक नए फीचर पर काम कर रहा है. ऐप डेवलपर एलेसेंड्रो पलुज़ी ने इस फीचर के स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं. पलुज़ी ने ट्विट में लिखा कि, वो इंस्टाग्राम चैट के लिए न्यूडिटी प्रोटेक्शन पर काम कर रहे हैं. डिवाइस की तकनीक उन फ़ोटो को कवर करती है जिन चैट में न्यूडिटी हो सकती है. 

मेटा ने द वर्ज से पुष्टि की कि इस तरह की सुविधा इंस्टाग्राम यूजर्स की गोपनीयता की रक्षा के लिए विकसित की जा रही है. कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि, हम यह सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं कि ये नई सुविधाएँ लोगों की गोपनीयता बनाए रखें, साथ ही उन्हें मिलने होने वाले मैसेज पर कंट्रोल दें.

मेटा ने कहा कि ये टैक्निक इसे रियल मैसेजों को देखने की अनुमति नहीं देगी और न ही उन्हें तीसरे पक्ष के साथ शेयर करेगी. यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब ब्रिटेन में मौजूद एक गैर-लाभकारी केंद्र फॉर काउंटरिंग डिजिटल हेट ने पाया कि इंस्टाग्राम के फीचर, हाई-प्रोफाइल महिलाओं को भेजे गए फोटो बेस्ड आपत्तिजनक मैसेजों को रोकने में नाकाम रहे हैं.

Instagram का पैरेंटल कंट्रोल फीचर

Instagram ने हाल ही में भारत में अपने पैरेंटल कंट्रोल फीचर लॉन्च किया है, ताकि माता-पिता को Instagram पर अपने युवा बच्चों के अनुभवों को समझने में मदद मिल सके. माता-पिता और युवाओं की जरूरतों को समझने के लिए मेटा भारत के विशेषज्ञों, माता-पिता, अभिभावकों और युवाओं के साथ काम कर रही है. मेटा ने इस साल मार्च में अमेरिका में पैरेंटल कंट्रोल और एक परिवार केंद्र की शुरुआत की और अब इसे भारत में पेश कर रहा है. 

ये भी पढ़ें-

Instagram Down: दुनिया भर में डाउन हुआ Instagram, तो Twitter पर आई गई मीम्स की बाढ़

New Telecom Invoice: अब फ्री नहीं रह जाएगी Whatsapp कॉलिंग! समझें नए टेलीकॉम बिल के मायने

Supply hyperlink

Leave a Comment