पिता पृथ्वीराज कपूर के स्टूडियो में राज कपूर को मिला था ये काम, सैलरी सुनकर लगेगा शॉक

Raj Kapoor Trivia: राज कपूर फिल्मी दुनिया की एक ऐसी हस्ती थी, जिन्होंने अपनी एक्टिंग (Performing) के साथ अपने निर्देशन (Course) और शानदार लेखन से भी लोगों को अपना दीवाना बनाया. राज कपूर ने अपने करियर (Profession) में फिल्मों में अभिनय का कमाल दिखाने के अलावा कई जबरदस्त फिल्मों का भी निर्माण किया. हालांकि उनके फैंस को शायद ही ये बात पता हो कि बॉलीवुड (Bollywood) में शोमैन (Showman) के नाम से पहचान बनाने वाले राज कपूर एक वक्त अपने पिता पृथ्वी राज कपूर (Prithviraj Kapoor) के स्टूडियो में बहुत ही कम सैलरी में काम किया करते थे. 

कितने रुपये मिलते थे राज कपूर को

राज कपूर के पिता और फिल्म जगत के दिग्गज कलाकार रह चुके पृथ्वीराज कपूर को अपने बेटे की क्षमता पर कोई खास यकीन नहीं था. इसी के चलते उन्होंने अपने स्टूडियो में राज कपूर को झाड़ू लगाने का काम दे दिया था. इस काम के बदले राज कपूर को एक रुपये की मासिक पगार मिलती थी. हालांकि बाद में राज कपूर की कला को केदार शर्मा ने पहचाना और उन्हें अपनी फिल्म नीलकमल में हीरो का रोल दे दिया. इसके बाद राज कपूर ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

खुद का स्टूडियो किया खड़ा

इसके बाद राज कपूर (Raj Kapoor) ने बहुत ही कम उम्र में आरके फिल्म्स (RK Movies) नाम का खुद के स्टूडियो की बुनियाद रखी. हालांकि उनके प्रोडक्शन हाउस की पहली फिल्म आग (Aag) सफल नहीं हो पाई, लेकिन बरसात (Barsaat) ने राज कपूर का सिक्का फिल्म इंडस्ट्री (Movie Trade) में जमा दिया. इसके बाद उन्होंने श्री 420 (Shri 420), आवारा (Awaara), संगम (Sangam) और बॉबी (Bobby) जैसी कई बड़ी फिल्में देकर देश से लेकर विदेश तक सफलता के परचम लहरा दिए. 

ये भी पढ़ें-

Leisure Information Stay: मुंबई में राजू श्रीवास्तव के परिवार ने रखी प्रेयर मीट, रणबीर कपूर ने फैंस से की ये अपील

Monica O My Darling: डांस फ्लोर पर छाए राजकुमार राव और हुमा कुरैशी, देखें ‘मोनिका ओ माय डार्लिंग’ का टीजर

Supply hyperlink

Leave a Comment