‘शतरंज के खिलाड़ी’ के सईद जाफरी को कितना जानते हैं आप? उनकी ये बातें कर देंगी हैरान

Saeed Jafri Profession: सईद जाफरी को दुनिया भर में उनकी शानदार एक्टिंग (Performing) के लिए जाना जाता है. उन्होंने अपने करियर (Profession) में हर तरह के किरदार निभाए. हर रोल के अंदर समा जाने की कला से वो बहुत अच्छी तरह से वाकिफ थे. सईद जाफरी ने जो रोल किए उसे अपने शानदार अभिनय से अमर कर दिया. उनकी एक्टिंग का डंका भारत से लेकर ब्रिटेन (Britain) और अमेरिका (America) तक में बजता था. फैंस को उन्होंने अपने दमदार अभिनय का दीवाना बना रखा था. आज भी लोग उनकी फिल्मों को बहुत पसंद करते हैं. सईद जाफरी को अपनी एक्टिंग की वजह से पूरी दुनिया में बहुत शोहरत हासिल हुई.

देश से लेकर विदेश तक छोड़ी छाप

सईद जाफरी ने अपने अभिनय की छाप देश से लेकर विदेशों तक छोड़ने में कामयाबी हासिल की. 90 के दौर में सईद जाफरी को ब्रिटिश टेलीविजन का सबसे काबिल एशियाई अभिनेता माना जाता था. सईद जाफरी पहले ऐसे एशियाई अभिनेता थे, जिन्हें ऑनररी कमांडर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर सम्मान से नवाजा गया था. इसके साथ शेक्सपियर के नाटकों का मंचन करने यूके टूर पर जाने वाले भी वो पहले एशियाई एक्टर थे. इसके अलावा वो ऑनररी कमांडर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर सम्मान हासिल करने वाले पहले भारतीय बने. इसके साथ वो बीबीसी के लिए भी स्क्रिप्ट लिखा करते थे. सईद को इस काम के लिए भी प्रिक्स इटालिया के सम्मान से नवाज़ा गया था.

फिल्मी सफर

सईद जाफरी (Saeed Jafri) की हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी पर गजब की पकड़ थी. इसके अलावा भी वो कई भाषाएं जानते थे. सईद ने अपने करियर में शतरंज के खिलाड़ी (Shatranj ke Khiladi), गांधी (Gandhi), हिना (Henna), मंडी (Mandi), दिल (Dil) और जुदाई (Judaai) जैसी बहुत सी शानदार फिल्मों में अपनी एक्टिंग का कमाला दिखाया. सईद जाफरी ने 86 साल की उम्र में 15 नवंबर 2015 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. हालांके वो आज भी अपने काम की बदौलत हमारे बीच जिंदा हैं.

ये भी पढ़ें-

‘टैलेंट के दम पर ही सुपरहिट सिंगर हूं’….Neha Kakkar ने हेटर्स को दिया ऐसा करारा जवाब, शेयर किया ये पोस्ट

Vikram Vedha के बाद किसी फिल्म का रिव्यू नहीं करेंगे KRK, खुद को बताया बॉलीवुड के इतिहास का सबसे बड़ा क्रिटिक

Supply hyperlink

Leave a Comment