15 हजार रुपए से कम कीमत में आती हैं ये धांसू Smartwatch, खासियत जानकर रह जाएंगे दंग!

नई दिल्ली। अगर आप अपने लिए कोई स्मार्ट वॉच खरीदने चाहते हैं जो कि आपकी हेल्थ को ट्रैक करने के साथ-साथ अन्य फीचर्स भी प्रदान करे तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। आज के समय में स्मार्ट वॉच में कई ऐसे फीचर्स आते हैं, जिनसे आपको फोन को दूसरी जगह ले जाने की जरूरत नहीं है। आप वॉच में नोटिफिकेशन और मैसेज को आसानी से देख सकते हैं। कुछ वॉच तो यूजर्स को जवाब देने की अनुमति भी देती है।

वर्कआउट करते हुए स्मार्ट वॉच का इस्तेमाल करके म्यूजिक को कंट्रोल किया जा सकता है और यहां तक कि उनके हेल्थ के बारे में रिव्यू लिया जा सकता है। वियरेबल आपकी स्पोर्ट्स एक्टिविटी का ट्रैक रिकॉर्ड रखने में भी मदद करते हैं, जिससे आप महीने के आखिर में चेक कर सकते हैं कि आप कितनी दूर आ गए हैं।

मार्केट में तरह-तरह की स्मार्टवॉच मौजूद हैं। लोग हाइब्रिड वॉच को खरीद सकते हैं, अगर वे एनालॉग के साथ-साथ स्मार्टवॉच दोनों का एक्सपीरियंस चाहते हैं। लेकिन ये हेल्थ और स्पोर्ट्स फीचर्स पर कम ध्यान देते हैं। डिटेल्ड हेल्थ डाटा चेक करने के लिए Garmin, Apple और Fitbit वॉच पर ध्यान दे सकते हैं।

यहां हम आपको 15,000 रुपए से कम में आने वाली कुछ बेहतरीन स्मार्टवॉच के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप सितंबर 2022 में भारत में खरीद सकते हैं। इस लिस्ट में Apple वॉच शामिल नहीं है क्योंकि इसके लिए आपके पास कम से कम 20 हजार रुपये या उससे अधिक का बजट होना चाहिए।

भारत में 15,000 रुपये से कम में आने वाली बेस्ट स्मार्टवॉच:

Fitbit Versa 2

Fitbit Versa 2 फिटनेस वियरेबल्स में काफी लोकप्रिय है। Fitbit Versa 2 15,000 रुपये से कम कीमत में सबसे बेस्ट स्मार्ट वॉच में से एक है। स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो Fitbit Versa 2 में स्क्वायर डायल के साथ लाइट डिजाइन है। इसके चलते इसे पूरे दिन पहना जा सकता है। हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स की बात करें तो इसमें ऑलवेज-ऑन हार्ट रेट मॉनिटरिंग, स्लीप, स्टेप्स ट्रैकिंग और बहुत कुछ मिलता है।

आप Fitbit वॉच के साथ काफी सटीक रीडिंग और डिटेल्ड डाटा की उम्मीद कर सकते हैं। इस वॉच पर Spotify का इस्तेमाल करके कोई भी म्यूजिक स्ट्रीम कर सकता है और Amazon के Echo डिवाइसेज को भी कंट्रोल कर सकता है। इसमें एक स्विम-प्रूफ डिजाइन के साथ-साथ एक माइक्रोफोन भी है, जिससे आप वॉच का इस्तेमाल करके कॉल रिसिव या रिजेक्ट कर सकते हैं।

बैटरी की बात की जाए तो कंपनी का दावा है कि यह डिवाइस एक बार चार्ज होकर 5 दिनों ज्यादा तक चल सकती है। ऐसे में यह एक सही वॉच हो सकती है। इस स्मार्ट वॉच में जीपीएस के लिए सपोर्ट की कमी है और यह जीपीएस ट्रैकिंग के लिए फोन पर निर्भर है। साफ तौर पर अगर आप रनिंग के लिए जाते हैं तो आपको अपने साथ फोन लेकर जाने की जरूरत है। कीमत की बात की जाए तो Fitbit Versa 2 की कीमत 12,899 रुपये है।

Samsung Galaxy Watch 4-

फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो Samsung Galaxy Watch 4 में सर्कुलर डायल के साथ 1.2 इंच की AMOLED डिस्प्ले है। जो लोग छोटी स्क्रीन चाहते हैं उन्हें इस वॉच से कोई दिक्कत नहीं होगी। इस डिस्प्ले में सिक्योरिटी के लिए पैनल गोरिल्ला ग्लास डीएक्स है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो यह Google के Put on OS प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करती है। इस वॉच को किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप गूगल प्ले स्टोर द्वारा अतिरिक्त ऐप्स भी इंस्टॉल कर सकते हैं। स्टोरेज की बात करें तो इसमें 16GB स्टोरेज है।

सेफ्टी के लिए इसमें हार्ट रेट मॉनिटरिंग, ब्लड ऑक्सीजन सैचुरेशन (SpO2) ट्रैकिंग और स्लीप एनालिसिस जैसे फीचर्स हैं। इसमें इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) के लिए भी सपोर्ट मिलता है। इसमें एक नया बॉडी कंपोजिशन मेजरमेंट टूल भी मिलेगा जो स्केलेटल मसल, बेसल मेटाबॉलिक रेट, बॉडी वॉटर और बॉडी फैट प्रतिशत आदि को चेक कर सकता है। इस वॉच का इस्तेमाल हेल्थ के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 में फॉल डिटेक्शन फीचर मिलता है, जिससे यह मासिक धर्म चक्र को भी चेक कर सकता है। सेफ्टी के लिए इस स्मार्टवॉच में वाटर-रेसिस्टेंट IP68-सर्टिफाइड बिल्ड है। कीमत की बात की जाए तो Samsung Galaxy Watch 4 की कीमत फ्लिपकार्ट पर 13,999 रुपये है।

Supply hyperlink

Leave a Comment