Jio, Airtel, Voda-Concept ने बंद की फ्री सेवा, 50% महंगे हुए इंटरनेट और कॉल रेट

|

अगर आप जियो कंपनी की सिम चलाते हैं तो ये ख़बर आपको परेशान करने वाली है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जियो कंपनी अपने कॉल रेट्स को महंगा करने जा रही है। कल यानि रविवार को जियो कंपनी ने ऐलान किया है कि 6 दिसंबर से 50% तक कॉल रेट्स को बढ़ा दिया जाएगा। जियो कंपनी ने ये ऐलान एयरटेल और वोडफोन-आइडिया कंपनी के बाद किया है।

Jio, Airtel, Voda-Idea ने बंद की फ्री सेवा, 50% महंगे हुए इंटरनेट और कॉल रेट

महंगा होगा जियो कॉल

जियो कंपनी ने अपने नए बात की जानकारी देते हुए कहा है कि, 6 दिसंबर से सभी प्रीपेड कॉल रेट्स 50% तक महंगे हो जाएंगे। हालांकि इसके बाद जियो कंपनी ने ये भी कहा है कि वो यूज़र्स के लिए नए ऑल-इन-वन प्रीपेड प्लान्स लेकर आएगी, जिसमें यूज़र्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और इंटरनेट की सुविधा मिलेगी।

आपको बता दें जियो कंपनी ने हाल में ही अपने कुछ ऑल-इन-वन प्लान्स को लॉन्च किया था। इन में 222, 333, 444, 555 रुपए के प्लान शामिल थे। इन प्लान्स में जियो टू जियो अनलिमिटेड और जियो टू अन्य नेटवर्क पर 1000 मिनट कॉलिंग की सुविधा मिल रही है। इसके अलावा इन सभी प्लान में 1 जीबी से लेकर 2 जीबी इंटरनेट डेटा रोज दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:- Jio ने अपने इस फ्री ऑफर को किया बंद, अब नहीं मिलेगी मुफ्त सेवायह भी पढ़ें:- Jio ने अपने इस फ्री ऑफर को किया बंद, अब नहीं मिलेगी मुफ्त सेवा

इन ऑल-इन-प्लान्स को जियो ने अन्य नेटवर्क की फ्री कॉलिंग सुविधा को बंद करने के बाद लॉन्च किया है। आपको बता दें कि जियो कंपनी ने 10 अक्टूबर के बाद से अपनी हर नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग की फ्री सेवा को बंद कर दिया है। अब जियो नेटवर्क से किसी भी दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज किया जाएगा। इसके अलावा अगर आप जियो से जियो पर कॉल करेंगे तो आप अनलिमिटेड फ्री कॉल कर सकते हैं।

अब जियो कंपनी ने अपने प्रीपेड कॉल रेट्स को बढ़ाने का भी फैसला किया है। ऐसे में जियो यूज़र्स को काफी परेशानी होने वाली है। हालांकि परेशानी सिर्फ जियो कंपनी के यूज़र्स को ही नहीं बल्कि एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया कंपनी वाले यूज़र्स को भी होगा। इन कंपनियों ने भी कल यानि रविवार को ही अपने-अपने प्रीपेड कॉल और डेटा रेट्स को बढ़ाने का फैसला किया है। इन कंपनियों ने भी ऐलान किया है कि 3 दिसंबर के उनके कॉल रेट्स और डेटा रेट्स 40% तक बढ़ जाएंगे।

ऐसे में अब साफ समझ आ रहा है कि भारत में सस्ती कॉल रेट्स का दौर खत्म होने जा रहा है। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी यूज़र्स को होगी क्योंकि पिछले 3 सालों में यूज़र्स को सस्ते कॉल और डेटा रेट्स की आदत हो गई है। ऐसे में अब अगर महंगाई के दौर में नेटवर्क सेवाएं महंगी हो गई तो ये यूज़र्स के साथ एक तरह का धोखा होगा।

जियो समेत तमाम कंपनियों को पहले से इसकी प्लानिंग करनी चाहिए थी। अगर उन्हें रेट बढ़ाना ही था तो कंपनियों ने यूज़र्स को लाइफ टाइम अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग का वादा क्यों किया..? अब यूज़र्स नए कॉल रेट्स से काफी परेशान हैं। इस वक्त हमारे देश में सस्ते इंटरनेट और कॉल रेट्स की इतनी ज्यादा जरूरत है कि अगर ये महंगे हुए तो ये मुद्दा एक एक चुनावी मुद्दा भी बन सकता है।

 

Finest Mobiles in India

English abstract

If you happen to run a sim of Jio firm, then this information goes to hassle you. It is because the Jio firm goes to make its name charges costly. Tomorrow i.e. on Sunday, the Jio firm has introduced that from December 6, name charges shall be elevated by 50%. The Jio firm has made this announcement after Airtel and Vodafone-Concept firm.

Story first printed: Monday, December 2, 2019, 9:01 [IST]

Supply hyperlink

Leave a Comment