LG C2 55 इंच अल्‍ट्रा एचडी स्‍मार्ट OLED TV रिव्‍यू : OLED का चैंपियन

अगर आप एक टेलीविजन पर मोटा पैसा खर्च करने जा रहे हैं तो जाहिर तौर पर आप पहले पूरी रिसर्च करेंगे ताकि आपको बेस्ट प्रोडक्ट मिले। हालांकि, कुछ साल पहले के मुकाबले अब यह चॉइस और ज्यादा पेचीदा हो गई है, खासकर तब से, जब से नई स्क्रीन टेक्नोलॉजी वाले टीवी जैसे, मिनी एलईडी मार्केट में आए हैं। यहां पर OLED टीवी फिर भी क्षमता और प्राइस रेंज के मामले में एक प्रीमियम सेगमेंट अलग से बनाते हैं। 

मैं जिस टीवी का रिव्यू करने जा रहा हूं यह उस सीरीज का हिस्सा है जो OLED टीवी सीरीज में भारत में सबसे पॉपुलर रही है। LG C2 रेंज इसके पहले आई C1 और CX रेंज की सक्सेसर है। यह सीरीज बेहतर परफॉर्मेंस और क्षमता का वादा करती है, और OLED स्क्रीन टेक्नोलॉजी वाले बेनिफिट्स टीवी तक लेकर आती है। क्या यह 2 लाख रुपये की रेंज में मिलने वाला 55 इंच का बेस्ट प्रीमियम टीवी है जो आप खरीद सकते हैं? इस रिव्यू में पता करेंगे। 

 

LG C2 55-इंच OLED TV (OLED55C2PSC) का डिजाइन और स्‍पेसिफ‍िकेशंस

LG C2 सीरीज कई तरह के साइज में आती है। इसमें 42 इंच (1,39,990 रुपये) से लेकर 83 इंच (11,74,990 रुपये) तक के टीवी उपलब्ध हैं। मेरे पास रिव्यू के लिए भेजा गया यूनिट 55 इंच का था जिसकी कीमत 2,19,990 रुपये है। इस रेंज के सभी साइज के टीवी अल्ट्रा एचडी (3840×2160 पिक्सल) OLED TV हैं जिनमें 120Hz तक का रिफ्रेश रेट है और सभी में लगभग समान स्पेसिफिकेशंस हैं। इस सीरीज के टीवी में Dolby Imaginative and prescient IQ और Dolby Atmos का सपोर्ट भी दिया गया है। 

LG की C सीरीज के टीवी चमक-धमक, प्रीमियम डिजाइन के लिए नहीं जाने जाते हैं। इसका ये 55 इंच का C2 टीवी भी देखने में Samsung 55QN95B जैसा आकर्षक नहीं है। फिर भी, कंपनी ने इसे स्लिम प्रोफाइल में बनाया है जिसमें बेजल पतले हैं, पोर्ट और सॉकेट तक पहुंच आसान है और स्क्रीन के चारों ओर बॉर्डर भी पतला है जिससे आप स्क्रीन पर ज्यादा फोकस रख पाते हैं। 

टीवी की फ्रंट साइड में कोई मार्किंग नहीं की गई है, यहां तक कि LG का लोगो भी इसमें नहीं दिया गया है। बॉटम में केवल पावर बटन दिया गया है जो एक मॉड्यूल में लगा है और जहां पर स्टेटस लाइट और IR रिसीवर भी है। सभी पोर्ट्स और सॉकेट स्क्रीन के लेफ्ट में दिए गए हैं और आसानी से एक्सेस किए जा सकते हैं, टीवी के दीवार पर टांगने पर भी। स्पीकर बॉटम फायरिंग हैं। कुल मिलाकर टीवी का डिजाइन काफी सीधा है।

LG C2 55 इंच टीवी का वजन बिना स्टैंड के 12.7 किलोग्राम है और सेंटर स्टैंड के साथ 14.4 किलोग्राम है, जो बॉक्स में ही आता है। स्टैंड डिजाइन ऐसा है कि टीवी को छोटी टेबल पर भी रखा जा सकता है। रिव्यू के लिए मैंने टीवी को दीवार पर ही लगवाया। वॉल माउंट किट टीवी के साथ नहीं मिलती है लेकिन फ्री इंस्टॉलेशन के समय पर रिक्वेस्ट के बाद उपलब्ध करवाई जा सकती है।  

टीवी के पोर्ट्स और सॉकेट की बात करें तो, इसमें चार HDMI पोर्ट हैं। सभी में 120Hz के साथ 4K सपोर्ट मिलता है। इनमें से एक में eARC का सपोर्ट दिया गया है। टीवी में तीन यूएसबी टाइप-ए पोर्ट, LAN, ऑप्टिकल डिजिटल ऑडियो-आउट, सिंगल-सॉकेट एवी-इन, एंटिना और केबल सॉकेट हैं। इसमें IR ब्लास्टर के लिए एक एनालॉग सॉकेट भी है। टीवी में वायर्ड हेडफोन के लिए कोई कनेक्टिविटी नहीं है। 

इसके अलावा, गेमिंग के लिए NVIDIA G-sync, वेरिएबल रिफ्रेश रेट (VRR) और AMD FreeSync सपोर्ट है। LG C2 कनेक्टिविटी के लिए डुअल-बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 5 को सपोर्ट करता है, और 2.2-चैनल स्पीकर सिस्टम के साथ यह 40W रेटेड साउंड आउटपुट के साथ आता है। टेलीविजन LG के a9 Gen 5 AI प्रोसेसर 4K पर ऑपरेट करता है। यह कई तरह के AI फीचर्स को सपोर्ट करता है।  
 

LG C2 55-इंच OLED TV (OLED55C2PSC) का रिमोर्ट और फीचर्स

LG का मैजिक रिमोट कॉन्सेप्ट काफी पॉपुलर रहा है। C2 55 इंच के साथ भी यही रिमोट आता है। यह एक फुल साइज यूनिट है और बॉटम की तरफ से बेहतर ग्रिप के लिए भारी बनाया गया है। रिमोट स्क्रीन पर एक तैरता हुआ कर्सर दिखाता है। आप रिमोट को टीवी के सामने हिलाकर किसी भी पॉइंट पर कर्सर को सेट करके क्लिक कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें स्क्रॉल व्हील भी दिया गया है और साथ में बटन कंट्रोल भी दिए गए हैं। रिमोट इस्तेमाल करने में आसान है और इंटरफेस जल्द ही फ्रेंडली लगने लगता है। 

lg

टीवी के रिमोट में Netflix, Amazon Prime Video और Disney+ Hotstar के लिए हॉट की दी गई हैं। गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा के लिए अलग से बटन दिए गए हैं। उपयोगी रूप से आप दोनों फीचर्स को टीवी पर एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फीचर आमतौर पर टीवी में देखने को नहीं मिलता है। बाकी का रिमोट स्टैंडर्ड है जिसमें पावर, वॉल्यूम, सोर्स सिलेक्शन, और सेटिंग्स मेन्यु को खोलने के लिए बटन दिए गए हैं। इन्हें आप किसी भी समय खोल सकते हैं।

टीवी के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें एप्पल एयर प्ले और होमकिट के लिए भी सपोर्ट दिया गया है। साथ में यह हैंड्स फ्री वॉयस कंट्रोल और एलजी के AI ThinQ सूट को भी सपोर्ट करता है। इसकी मदद से यह आसपास की रोशनी को सेंस कर सकता है ताकि पिक्चर और साउंड को उसके हिसाब से एडजस्ट कर सके। टीवी को LG ThinQ app के साथ कनेक्ट किया जा सकता है। इसे आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं, जिसके बाद आप फोन को टीवी के रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और कई तरह की सेटिंग्स भी बदल सकते हैं। 
 

LG C2 55-इंच OLED TV (OLED55C2PSC) सॉफ्टवेयर और इंटरफेस

LG का वेब ओएस प्लेटफॉर्म काफी सालों से चला आ रहा है जो ओरिजनली Palm स्मार्टफोन्स के लिए बनाया गया था। अब यह टीवी के डिफॉल्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में आता है। पिछले कुछ सालों में इसमें बदलाव भी किए गए हैं। अब यह कंटेंट रिकमेंडेशन के लिए अपग्रेड हो चुका है। कुछ एलिमेंट पूरी स्क्रीन पर फैल जाते हैं, जैसे सेंटिग्स और सोर्स सिलेक्शन मन्यु आदि। इसका अधिकतर इंटरफेस पूरी स्क्रीन को कवर कर लेता है।  

lg

इसमें होम डैशबोर्ड मिलता है जिसमें कनेक्टेड डिवाइसेज को टाइल डिस्प्ले में दिखाया जाता है। यहां से एयरप्ले और किसी आईओटी डिवाइस के लिए क्विक एक्सेस मिल जाता है जिसे आपने LG ThinQ app के माध्यम से कनेक्ट किया होता है। स्मार्ट टीवी का मेन इंटरफेस फुल स्क्रीन पर दिखाई देता है जिसमें वेदर, कंटेंट रिकमेंडेशन, ऐप्स और वेब ब्राउजर दिखाई देते हैं। होम बटन को प्रेस करते ही अब प्ले हो रही चीजें पॉज हो जाती हैं, जो कि पहले नहीं होता था। 

स्मार्ट टीवी में जो पॉपुलर ऐप्स आप देखना चाहते हैं वे इसमें पहले से ही इंस्टॉल की हुई मिलती हैं जैसे Netflix, Amazon Prime Video और Disney+ Hotstar आदि। दूसरे ऐप्स को आप लाइब्रेरी में जाकर इंस्टॉल कर सकते हैं। टीवी में कई तरह के गेम्स और सोशल मीडिया ऐप्स भी दिए गए हैं। webOS की ऐप लाइब्रेरी काफी अच्छी है। ऐप्स वैसे ही काम करते हैं जैसे वे दूसरे टीवी प्लेटफॉर्म्स पर काम करते हैं। 

कुल मिलाकर मुझे इसका सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस थोड़ा अस्त व्यस्त सा लगा और लगा कि चीजें लोड होने में थोड़ा लंबा वक्त ले रही हैं। इसके अलावा मुझे इसमें कोई खास समस्या नहीं लगी और webOS उपयोगी लगा। 
 

LG C2 इंच-inch OLED TV (OLED55C2PSC) की परफॉर्मेंस

2,00,000 रुपये से ज्यादा की कीमत में LG C2 55 इंच टीवी जाहिर तौर पर एक प्रीमियम ऑप्शन है। कीमत के हिसाब से इससे इसी तरह की परफॉर्मेंस की भी उम्मीद करना लाजमी है। LG के OLED टेलीविजन आमतौर पर इसी आधार पर डिलीवर होते हैं और C2 भी अलग नहीं है। पिक्चर क्वालिटी और ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो यह अभी अपने सेगमेंट में सबसे अच्छे टीवी में से एक है।

इसके स्पेसिफिकेशंस देखें तो टीवी सभी तरह के कंटेंट के लिए तैयार मिलता है। यह Dolby Imaginative and prescient IQ, Dolby Atmos ऑडियो, पिक्सल लेवल डिमिंग जैसे फीचर्स के साथ विभिन्न एचडीआर फॉर्मेट्स को सपोर्ट करता है। इसकी पिक्चर परफॉर्मेंस के बारे में एक चीज जो सबसे खास है, वो ये कि यह रूम में लाइटिंग और परिस्थिति के हिसाब से पिक्चर को एडजस्ट कर लेता है। इससे यह बेस्ट पिक्चर क्वालिटी में कंटेंट को दिखा पाता है ताकि स्क्रीन पर जो भी दिखाई दे वो सबसे अच्छे रूप में दिख सके। 

lg

इस लिस्ट में Extremely-HD Dolby Imaginative and prescient वाला कंटेंट मेरे लिए सबसे ऊपर था। मैंने टीवी पर कई सारे शो और मूवी देखीं। इनमें Obi Wan Kenobi, The World’s Most Wonderful Trip Leases, Uncharted, और Man Vs Bee जैसे टाइटल शामिल थे। टीवी ने इस मामले में कमाल परफॉर्म किया, खासकर जब बात कंट्रास्ट लेवल की आई। 

OLED टीवी के ट्रू पिक्सल लेवल का मतलब है कि वर्चुअल रूप से कंट्रास्ट अनंत तक चला जाता है, लेकिन इसे सही मात्रा में मेंटेन करना एक चुनौती होता है। LG C2 यहां पर अपना काम कर जाता है और ऐसी पिक्चर क्वालिटी डिलीवर करता है जिससे पता ही नहीं लगता कि पिक्चर के लिए बहुत ज्यादा संघर्ष किया जा रहा है और डीप ब्लैक्स को हाइलाइट करने की जरूरत है, जैसा कि अफॉर्डेबल OLED टीवी के केस में देखने को मिलता है। 

कलर्स अपनी जगह ठीक थे, ब्राइट कलर्स दिखाने कि बजाए यहां पर कलर्स की सटीकता पर ज्यादा फोकस मिलता है। यहां पर डॉल्बी विजन की कलर्स को हैंडल करने की क्षमता का प्रभाव साफ दिखता है। खासकर तब, जब The World’s Most Wonderful Trip Leases में अत्यंत खूबसूरत लोकेशन दिखाई जाती हैं। 

रूम की लाइटिंग के हिसाब से ब्राइटनेस एकदम पॉइंट पर रही। यहां पर LG का AI ThinQ फंक्शन काम करता है और पिक्चर को प्रॉपर सेट करता है। Obi Wan Kenobi के डिटेल्ड सीन में पिक्चर कॉलेब्रेशन सटीक मिलती है। हालांकि, कई बार टीवी लाइट कंडीशन में हो रहे बदलाव के लिए प्रतिक्रिया करने में कुछ मिनट का समय लेता है, लेकिन जब यह अपना काम कर लेता है पिक्चर क्वालिटी लाजवाब निकल कर सामने आती है। 

OLED बहुत अधिक ब्राइटनेस लेवल के लिए नहीं जाने जाते हैं। यहां पर कंपनी ने C2 को पिछले मॉडल्स की तुलना में ज्यादा ब्राइट बनाने का दावा किया है। मेरे लिए यह कोई समस्या नहीं थी क्योंकि मैं अधिकतर रात के समय में रूम की डिम लाइट में टीवी देखता हूं। लेकिन दिन के समय में कई बार इसमें परेशानी हुई। 

Samsung QN95B Mini LED TV के उलट LG टीवी दिन के समय में अधिक रोशनी में पिक्चर को एडजस्ट करने में संघर्ष करता दिखता है। इसके लिए मुझे रूम के पर्दे गिराने पड़े। अधिक रोशनी वाले कमरों में यह एक चुनौती बन सकता है। Dolby Imaginative and prescient और HDR10 कंटेंट ज्यादा रोशनी वाले कमरे में देखने लायक था, जो कि टीवी की ब्राइटनेस की बदौलत हुआ। गैर एचडीआर कंटेंट को ऐसे रूम में देखने में थोड़ी परेशानी हुई। Higher Name Saul के एपिसोड काफी डिटेल्ड थे, जो कि टीवी के अल्ट्रा एचडी रेजॉल्यूशन का कमाल था। लेकिन रात के समय के डल सीन्स में यह लाजवाब शो देखने में परेशानी हुई। ब्लैक लेवल अच्छे से हैंडल किए गए, लेकिन शो की सब-अर्बन सेटिंग में कैरेक्टर और फील की कभी-कभी कमी लगी। 

lg

ब्राइटनेस के साथ भले ही हल्की समस्या मुझे आई लेकिन टीवी की शार्पनेस और मोशन हैंडलिंग में कोई कमी नहीं थी। Man Vs Bee के स्लो सीन्स में टीवी ने रोवन एटकिंसन के फेशिअल एक्सप्रेशन पर फोकस रखा। वहीं, Uncharted के फास्ट और उत्तेजक एक्शन सीन्स काफी क्लीन दिखे, जिसमें ब्लर लेवल भी सटीक था और शायद ही कोई आर्टइफेक्ट दिखा हो। 

कम रेजॉल्यूशन वाले कंटेंट के साथ टीवी ठीकठाक परफॉर्म करता है और ब्राइटनेस और कलर लेवल ठीकठाक दिखाता है। Amazon Prime Video पर The Batman देखते समय कई जगह पर निराशा हुई। कम रेजॉल्यूशन के साथ टीवी ज्यादा कुछ नहीं कर पा रहा था और स्ट्रीमिंग में पिक्चर ज्यादातर खराब क्वालिटी की दिख रही थी। हालांकि, इस मामले में Philips Ambilight 7900 सीरीज के टीवी पर ज्यादा अच्छे रिजल्ट मिले थे। इससे पता लगता है कि LG C2 को हल्की क्वालिटी वाले कंटेंट को प्रोसेस करने के लिए बहुत सुधार करने की आवश्यकता है। 

LG C2 55 इंच की साउंड क्वालिटी कई जगह पर बहुत अच्छी साबित हुई। Dolby Atmos की बदौलत स्टैंडर्ड कंटेंट में भी साउंड क्लियर रहा, चाहे वॉल्यूम ज्यादा भी क्यों न हो। हालांकि, मेरे लिए ये भी एक समस्या रहा। मुझे चीजें बेहतर ढंग से सुनने के लिए अक्सर टीवी वॉल्यूम को 90 प्रतिशत पर रखने की आदत है। लेकिन, इस टीवी में Uncharted और The Batman जैसी मूवी देखते समय मुझे उस लेवल का लाउड साउंड नहीं मिला। आपको इसमें कोई साउंडबार या स्पीकर सिस्टम लगाने की जरूरत महसूस हो सकती है। 
 

हमारा फैसला

प्रीमियम टेलीविजन बड़ी अपेक्षाओं के साथ आते हैं और 2,19,990 रुपये की कीमत का LG C2 55 इंच टीवी उसी तरह का फ्लैगशिप एक्सपीरियंस डिलीवर करता है जैसा कि आप इससे उम्मीद करते हैं। कमाल के कलर्स, कंट्रास्ट लेवल, ब्लैक लेवल, शार्पनेस और मोशन को मेंटेन करते हुए टीवी हाई क्वालिटी कंटेंट के साथ लाजवाब व्यूइंग एक्सपीरियंस देता है। 

इसमें कुछ कमियां भी हैं। अगर ये कमियां आपकी जरूरत और व्यूइंग कंडीशन के साथ मेल खाती हैं तो आप शायद इसके किसी प्रतिद्वंदी को खरीदना भी पसंद कर सकते हैं। इन कमियों में कमजोर ब्राइटनेस, लो-रेजॉल्यूशन वाले कंटेंट के साथ परफॉरमेंस में कमी और कम लाउड साउंड वाला बिल्ट इन स्पीकर सिस्टम शामिल हैं। ऐेसे में आपकी चॉइस Samsung QN95B भी बन सकता है। 

बावजूद इसके, टीवी के अच्छे डिजाइन, फीचर्स, सॉफ्टवेयर के साथ कुल मिलाकर LG C2 55 इंच  बेस्ट चॉइस है। अगर आप हाल ही में कोई प्रीमियम टीवी खरीदने जा रहे हैं तो आप बेशक इसको अपनी लिस्ट में रख सकते हैं।

Supply hyperlink

Leave a Comment