Oppo Pad Air रिव्यू : बेसिक यूज के लिए अच्छा है

भारतीय बजट टैबलेट मार्केट में ऑप्शंस की भरमार है। लेकिन इनमें से ज्यादातर Samsung और Lenovo जैसे मेन्युफैक्चररर्स की डिवाइसेज हैं। इन प्रोडक्ट्स में बेसिक कामों के लिए पर्याप्त पावर मिल जाती है और सामान्य तौर पर बड़ी स्क्रीन और बड़ी बैटरी पर ही फोकस रहता है। परफॉर्मेंस पर इतना ध्यान नहीं दिया जाता। कोविड महामारी ने टैबलेट को मीडिया मनोरंजन की कैटिगरी से ऊपर उठाकर एजुकेशन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और लर्निंग मशीन के रूप में जरूरी साधन के तौर पर स्थापित किया है। 

Oppo Pad Air कंपनी की ओर से भारत में पहले टैबलेट के रूप में लॉन्च किया गया है। टैब में कंपनी ने इसकी बिल्ड क्वालिटी के ऊपर फोकस किया है। एक नजर में देखें तो टैब वे सभी चीजें, एक स्टाइल के साथ ऑफर करता है जो एक यूजर उम्मीद कर सकता है। लेकिन क्या यह कंपीटिशन में लड़ने के लिए काफी है? मैंने इस टैबलेट को कुछ हफ्तों तक इस्तेमाल किया और मेरी इसके बारे में क्या राय है, यहां पढ़ें। 
 

Oppo Pad Air के इंडिया में प्राइस

Oppo Pad Air भारत में दो कॉन्फ़िग्रेशन में आता है। मेरे पास जो बेस वेरिएंट आया, वह 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ आता है और 16,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। दूसरा वेरिएंट 128GB स्टोरेज के साथ आता है लेकिन रैम 4GB ही है। इसकी कीमत 19,999 रुपये है। टैब को सिर्फ ग्रे कलर में खरीदा जा सकता है।  
 

Oppo Pad Air का डिजाइन

बजट टैबलेट के होने के बावजूद यह ज्यादा प्रीमियम लगता है। बनावट में  काफी सॉलिड है और देखने में लगता है कि कुछ हद तक पानी के छींटों को भी सह सकता है। यूनीबॉडी डिजाइन के साथ इसमें मेटल केस मिलता है, जिसमें एनोडाइज्ड फिनिश है और यह हाथ से फिसलता भी नहीं। इसके साइड्स फ्लैट हैं और कॉर्नर राउंड शेप में हैं। शार्प या रफ किनारों से रहित इसकी बिल्ड क्वालिटी काफी प्रभावित करने वाली लगती है। 

Oppo Pad Air वजन में काफी हल्का 440 ग्राम का है। एक हाथ से इस्तेमाल के लिए यह काफी आसान है, लेकिन ऑपरेट करने के लिए आपको दोनों हाथों की ही जरूरत पड़ेगी। बॉडी से कोई चीज बाहर निकली है तो वह इसका रियर कैमरा, लेकिन फ्लैट सरफेस पर रखने के बाद भी यह टैब को ऊपर नहीं उठाता है। बैक में एक प्लास्टिक स्ट्राइप दी गई है जो इसके एक चौथाई हिस्से में फैली है और इसमें अच्छा दिखने वाला वेव पैटर्न है। कनेक्टिविटी के लिए शायद यह सिग्नल रिसीव करने में भी मदद करता है। 

हॉरिजॉन्टल तरीके से पकड़ने पर इसमें पावर और वॉल्यूम कंट्रोल टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर मिल जाते हैं। चोटी में एक पुल आउट ट्रे भी दी गई है लेकिन यह सिर्फ माइक्रो एसडी कार्ड के सपोर्ट के लिए है। 

टैब के डिस्प्ले की बात करें तो, इसमें पतले बेजल हैं और कॉर्नर पर राउंड कटआउट हैं जो टैबलेट के फ्रेम के घुमाव के साथ मेल खाते हैं। साइड में स्पीकर ग्रिल मिल जाते हैं और राइट साइड में यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है। टैब के साथ कंपनी एक सिंगल एक्सेसरी देती है जिसे Oppo Life Sensible Stylus Pen कहा गया है। इसे 3,999 रुपये खर्च कर खरीदा जा सकता है। 
 

Oppo Pad Air के स्‍पेसिफ‍िकेशंस और सॉफ्टवेयर

इस डिवाइस में कंपनी ने Qualcomm Snapdragon 680 चिप को इस्तेमाल किया है जोकि 6nm फेब्रिकेशन प्रोसेस से बना है। टैब में आपको 4GB LPDDR4X RAM और 128GB UFS 2.2 स्टोरेज मिल जाती है। इसमें एक्सपेंडेबल रैम फीचर भी है जिससे कि स्टोरेज स्पेस को रैम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।   

कनेक्टिविटी के लिए इसमें Wi-Fi 5 और Bluetooth 5.1 दिया गया है लेकिन जीपीएस नहीं है। हालांकि बेसिक सेंसर्स जैसे एक्सिलरोमीटर, एम्बियंट लाइट और जायरोस्कोप मिल जाते हैं। इसकी बैटरी 7,100mAh की है जिसके साथ 18W PD चार्जर पैकेज में ही है। LTE के लिए इसमें सपोर्ट नहीं है और फिंगरप्रिंट स्कैनर भी नहीं है। इसमें 2D फेस अनलॉक दिया गया है जो हर बार अच्छा परफॉर्म नहीं करता। दो स्टोरेज ऑप्शन के अलावा टैब में 512GB तक माइक्रोएसडी कार्ड का सपोर्ट भी मिलता है। 

यह Oppo के ColorOS 12.1 पर चलता है जो Android 12 पर आधारित है। देखने पर यह स्मार्टफोन में मिलने वाले ColorOS 12.1 के जैसा ही लगता है। यहां थोड़ा हैरान करने वाली बात लगती है कि ओपो ने इसमें कई सारे स्टेटिक वॉलपेपर के अलावा लाइव वॉलपेपर भी रखे हैं, जो काफी अच्छे लगते हैं, पर सिस्टम के लिए इनको हैंडल करना थोड़ा भारी लगा। 

कस्टमाइजेशन के लिए भी बहुत सारे ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें ऑटो थीम इंजन भी शामिल है। कलर ओएस का ये वर्जन टैब के इंटरनल स्पेस में से 14GB स्टोरेज ले लेता है जिसके बाद ऐप्स, गेम्स और फोटो के लिए 47GB के करीब स्पेस मिल पाता है। टैब में Netflix के रूप में इकलौता थर्ड पार्टी ऐप मौजूद था। 

Oppo

सेटिंग्स ऐप में मुझे स्पेशल फीचर्स के अंतर्गत Versatile विंडो के नाम से एक फ्लोटिंग विंडो का फीचर मिला। इसकी मदद से मैं सपोर्टेड ऐप्स को एक छोटी तैरती विंडो में खोल पा रहा था और मैं इसके साइज को भी बदल सकता था। यह स्मूदली चल रहा था लेकिन बैकग्राउंड में चल रही फुल स्क्रीन ऐप के साथ आप केवल एक छोटी ही ऐप ही फ्लोटिंग विंडो में खोल सकते हैं। इसमें डुअल विंडो के नाम से स्प्लिट स्क्रीन ऑप्शन भी था लेकिन मैं अपनी जरूरत के हिसाब से इसके साइज को एडजस्ट नहीं कर पा रहा था। 
 

Oppo Pad Air की परफॉर्मेंस

Oppo Pad Air की परफॉर्मेंस अच्छी रही। कुछ हल्के लैग्स भी मिले। मल्टी टास्किंग बहुत अच्छी नहीं थी लेकिन एक्सपेंडेबल रैम की मदद से मैं कुछ ऐप्स को बैकग्राउंड में खोले रख पाया। सीधे तौर पर कहूं तो हर चौथा ऐप दोबारा से खोलने पर री-स्टार्ट हो रहा था लेकिन लोड भी जल्दी हो जा रहा था। 

बेंचमार्क स्कोर्स की बात करें तो टैब ने AnTuTu पर 2,53,080 पॉइंट्स का स्कोर किया। गीकबेंच के सिंगल और मल्टीकोर टेस्ट में क्रमश:  384 और 1,618 पॉइंट्स का स्कोर किया। GFXBench में इसने T-Rex, Manhattan 3.1 और Automobile Chase टेस्ट में क्रमश: 37fps, 14fps और 7.6fps का स्कोर किया। 

टैबलेट को गेमिंग के लिए डिजाइन नहीं किया है, फिर भी मैंने इसमें Asphalt 9: Legends खेलने की कोशिश की। डिफाल्ट सेटिंग्स और टेक्स्चेर के पिक्सल फटे हुए से लग रहे थे लेकिन कई सारे फ्रेम्स स्किप के बाद गेम प्ले हो पा रहा था। कैजुअल गेम जैसे Subway Surfers अच्छे चले। 

Oppo

Oppo Pad Air में 10.36 इंच IPS LCD डिस्प्ले दिया गया है जिसका रेजॉलूशन 2,000×1,200 पिक्सल का है। इस सेग्मेंट में इतना हाई रेजॉलूशन बहुत कम देखने को मिलता है। डिस्प्ले काफी शार्प है जिसमें टेक्स्ट और इमेज अच्छी दिखते हैं और कलर नैचुरल लगते हैं। इनडोर की अपेक्षा आउटडोर में डिस्प्ले अच्छा परफॉर्म नहीं करता, क्योंकि बाहर जाने पर कलर्स धुले हुए लगते हैं। कवर ग्लास काफी रिफ्लेक्टिव है और सूरज की सीधी रोशनी में इस पर मूवी वगैरह देख पाना काफी कठिन लगता है। 

Pad Air में Widevine L1 सर्टिफिकेशन है जो फुलएचडी वीडियोप्लेबैक के लिए काफी अच्छा है। SD कंटेंट इसमें काफी शार्प दिखता है लेकिन ब्लैक लेवल में सुधार की बहुत जरूरत दिखी। इसका क्वाड स्पीकर सिस्टम काफी लाउड साउंड करता है, यह इतना था कि मुझे 3.5mm हेडफोन जैक की याद नहीं आई। 

Oppo

इसके कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो यह औसत से नीचे है। फोटो काफी डल लगती हैं और डेलाइट में भी डिटेल्स की कमी लगती है। 5 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरा से तुलनात्मक रूप से अच्छी फोटो आती हैं। वीडियो कॉल्स के लिए फ्रंट कैमरा अच्छा साबित होता है। प्राइमरी कैमरा से वीडियो रिकॉर्डिंग बहुत कमजोर साबित होती है। 

img20220802095334
img20220802095320

चूंकि इसमें गेमिंग साधारण गेम्स तक सीमित थी और कैमरा भी किसी काम का नहीं था तो मैंने इसे ज्यादातर मूवी देखने, वेब ब्राउज करने और रोजमर्रा की सोशल मीडिया एप्लीकेशंस के लिए इस्तेमाल किया। इतने यूसेज के साथ टैब डेढ़ दिन आराम से निकाल देता है। और अगर मैंने उसमें ऑफलाइन मूवी ही देखी होती तो शायद यह दो दिन भी निकाल सकता था। एचडी वीडियो लूप टेस्ट में Pad Air 18 घंटे और 40 मिनट चला जो कि टैबलेट के लिए काफी प्रभावित करने वाला है। 18W चार्जर के साथ इसकी बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में 2 घंटे और 34 मिनट का समय लगा। 
 

हमारा फैसला

इंडियन मार्केट के लिए Oppo की ओर से टैबलेट रिलीज करने की कोशिश काफी अच्छी लगी। एक बजट मशीन होने के साथ साथ डेली यूसेज के लिए यह सभी जरूरतें पूरी कर देता है और कीमत भी काफी वाजिब है। इसमें 4G/LTE रेडियो, हेडफोन जैक की कमी है लेकिन एक्सपेंडेबल रैम और 128GB स्टोरज इसे पूरा कर देते हैं। कुल मिलाकर, अगर आप मूवी, वेब ब्राउजिंग या इमेल चेक करने के लिए इसे लेते हैं तो यह बजट में फिट बैठता है, लेकिन इसे गेमिंग या प्रोडक्टिविटी के लिए नहीं बनाया गया है। 

Oppo के लिए दुर्भाग्य से, Realme Pad इसी फॉर्म फैक्टर के साथ यही स्पेसिफिकेशंस कम कीमत में ऑफर करता है। इसमें 4G/LTE वेरिएंट भी है और कीमत 15,999 रुपये से शुरू होती है। Realme का सॉफ्टवेटर एक्सपीरियंस भी ओपो की तुलना में ज्यादा अच्छा है, क्योंकि इसे टैबलेट के लिए ऑप्टिमाइज किया गया है। अगर आप थोड़ा और पैसा खर्च कर सकते हैं तो Lenovo Yoga Tab 11 भी मौजूद है जिसमें अच्छा डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी मिल जाती है। मनोरंजन के लिहाज से ये टैब काफी आगे है जिसमें स्पीकर्स बहुत अच्छे हैं और छोटे रूम के लिए काफी लाउड हैं। 
 

Supply hyperlink

Leave a Comment