Whatsapp के ऑप्शन Sign को लैपटॉप व कंप्यूटर पर कैसे करें इस्तेमाल? ये रहा आसान तरीका…

क्या आप सोच रहे हैं अपने Sign अकाउंट का इस्तेमाल लैपटॉप या फिर कम्प्यूटर में कैसे करें? अगर हां… तो ये लेख आज आपकी मदद करने वाला है। सिग्नल तेज़ी से इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का सबसे लोकप्रिय विकल्प बनता जा रहा है। व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी विवाद के बाद से ही लोगों ने व्हाट्सऐप छोड़ सिग्नल को अपना रहे हैं। यह ऐप यूज़र्स को मैसेज भेजने व प्राप्त करने के साथ-साथ वॉयस व वीडियो कॉल करने की अनुमति भी देता है। इस ऐप ने अपनी एन्हैंस्ड सिक्योरिटी के कारण ज्यादातर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है, जो कि ओपन-सोर्स Sign Protocol से आती है। इसके अलावा, सिग्नल कई प्राइवेसी फीचर्स भी पेश करता है, जिसमें डिस्पेयरिंग मैसेज, स्क्रीन सिक्योरिटी और रजिस्ट्रेशन लॉक आदि शामिल हैं।

इन सभी फीचर्स के साथ Sign ऐप WhatsApp और Telegram जैसी ऐप्स को कड़ी टक्कर दे रहा है। सिग्नल का दावा है कि लैपटॉप व कम्प्यूटर पर एक्सेस किए भी मैसेज सिग्नल पर पूरी तरह से प्राइवेट रहेंगे।

WhatsApp की तरह आपको अपने फोन में Sign app को भी जरूर रखना चाहिए। लेकिन लैपटॉप व कम्प्यूटर पर सिग्नल का इस्तेमाल WhatsApp Net से थोड़ा अलग है। सिग्नल के पास वेब क्लाइंट नहीं है, जिसकी वजह से यह डेस्कटॉप ऐप तक ही सीमित है। इसका मतलब है कि आप वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हुए सिग्नल पर मैसेज को एक्सेस नहीं कर सकते। इसके लिए आपको अपने लैपटॉप व कम्प्यूटर पर इसके नेटिव ऐप को डाउनलोड व इंस्टॉल करना होगा। Sign Desktop ऐप Home windows, macOS और Linux प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। इसके लिए कम से कम 64-बिट Home windows 7, macOS 10.10 या फिर 64-बिट Linux डिस्ट्रिब्यूशन को सपोर्ट करने वाला APT जैसे Ubuntu या फिर Debian की जरूरत होगी। सिग्नल का इस्तेमाल अपने लैपटॉप व कम्प्यूटर में करने के लिए आपको नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
 

The right way to use Sign in your laptop computer or PC

1. सबसे पहले अपने डेस्कटॉप पर Sign को डाउनलोड करें।

2. अब डाउनलोड किए Sign Desktop को इस्टॉल करें। विंडो लैपटॉप व कम्प्यूटर में डाउनलोड ऐप को इस्टॉल करने के लिए स्क्रीन पर दिख रहे प्रोम्प्ट्स को फॉलो करें। लेकिन यदि आप macOS का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको सिग्नल से हटकर Functions folder पर जाकर इसे इंस्टॉल करना होगा। Linux यूज़र्स को स्क्रीन पर दिख रहे दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए इसे डिवाइस पर इंस्टॉल करना होगा।

3. इंस्टॉलेशन के बाद Sign Desktop को अपने फोन से लिंक करना है, जिसके लिए आपको लैपटॉप या फिर कम्प्यूटर स्क्रीन पर आ रहे QR कोड को स्कैन करना होगा। QR कोड को स्कैन करने के लिए आपको अपने एंड्रॉयड या फिर आइफोन स्मार्टफोन की सिग्नल सेटिंग्स को ओपन करना होगा। इसके बाद  Linked Units पर टैप करें और फिर (+) साइन पर क्लिक करें।

4. आप अपने लिंक्ड डिवाइस का नाम भी चुन सकते हैं।

5. अब End बटन पर क्लिक करें और प्रक्रिया पूरी करें।
 

Supply hyperlink

Leave a Comment