भारत में 23.87 लाख से ज्यादा व्हाटसएप अकाउंट बैन, ये होगी कार्रवाई

भारत में 23.87 लाख से ज्याद व्हाटसएप अकाउंट बैन (Picture Credit score: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

whatsapp accounts ban in india : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर फेक न्यूज या आपत्तिजनक पोस्ट भेजने वाले अकाउंट्स को प्रतिबंधित कर दिया है. व्हाट्सएप के रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत में 1 जुलाई से लेकर 31 जुलाई के बीच व्हाट्सएप ने 23 लाख 87 हजार व्हाट्सएप अकाउंट्स को बैन कर दिया है. इसके अलावा ही जुलाई महीने में व्हाट्सएप को 574 शिकायतें मिली थी, जिनमें से 27 पर कार्रवाई करके अकाउंट्स को बैन कर दिया गया.

यह भी पढ़ें : सितंबर में भी बरसेंगे बादल, देश के अधिकतर क्षेत्रों में बारिश का अनुमान

फेक न्यूज (Faux Information), भ्रम फैलाना, ग्रुप में गाली-गलौज, आपत्तिजनक पोस्ट को फॉरवर्ड करने जैसे तमाम मामलों को देखते हुए व्हाट्सएप (Whatsaap) ने यह कार्रवाई की है. व्हाट्सएप ने भारत में 91 नंबर से जुड़े करीब 23 लाख 87 हजार अकाउंट्स को प्रतिबंध कर दिया है.

यह भी पढ़ें : बड़े माओवादी नेता विजय आर्य के पटना और औरंगाबाद में कई ठिकानों पर NIA का पड़ा छापा

वहीं, 23 लाख से ज्यादा अकाउंट्स जो बैन किए गए ये व्हाट्सएप की इंटरनल ऑडिट टीम में कंप्लाइन्स को मानने में असफल रहे. ऐसे में अकाउंट्स पर शिकायत तो नहीं आई, लेकिन ये अकाउंट्स गलत गतिविधियों जैसे फेक न्यूज फैलाने, भड़काऊ कमेंट्स, आपत्तिजनक कंटेंट लगातार शेयर कर रहे थे, जिसके बाद इनपर कार्यवाई हुई है. व्हाट्सएप हर महीने रिपोर्ट जारी करता है, जिसमें ऑडिट टीम ये बताती है कि कितनी शिकायतें आई हैं और कितनों पर कार्रवाई हुई है. 






संबंधित लेख

First Revealed : 02 Sep 2022, 11:23:45 AM




For all of the Newest
Devices Information, Obtain Information Nation Android and iOS Cell Apps.




Supply hyperlink

Leave a Comment