Blaupunkt BTW100 ट्रू वायरलैस ईयरफोन रिव्‍यू : बजट में अच्छी साउंड क्वालिटी का वादा

Blaupunkt को ऑटोमोबाइल ऑडियो सेगमेंट में ज्यादा जाना जाता है, लेकिन पिछले कुछ साल में कंपनी ने पर्सनल और होम ऑडियो स्पेस में भी अपनी खासी पहचान बना ली है। अब इसकी प्रोडक्ट रेंज में साउंडबार, वायरलेस स्पीकर और स्पीकर सिस्टम, हेडफोन और ईयरफोन आते हैं जो काफी अफॉर्डेबल प्राइस के साथ ऑनलाइन सेल किए जाते हैं। कंपनी के हाल के लॉन्च में BTW100 ट्रू वायरलेस हेडसेट आता है जो साउंड क्वालिटी पर फोकस रखते हुए बजट में अच्छा एक्सपीरियंस देने का वादा करता है। 

Blaupunkt BTW100 की भारत में कीमत 1,299 रुपये है। इस कीमत में यह एनवायरमेंटल नॉइज कैंसिलेशन, टच कंट्रोल और यूएसबी टाइप सी चार्जिंग केस के साथ आते हैं। क्या यह बेस्ट अफॉर्डेबल ट्रू वायरलेस हेडसेट हैं जो आप अभी खरीद सकते हैं? इस रिव्यू में पता करते हैं।

 

Blaupunkt BTW100 का ड‍िजाइन और स्‍पेसिफ‍िकेशंस 

Blaupunkt BTW100 बहुत अफॉर्डेबल प्राइस के साथ आते हैं, लेकिन सस्ती कीमत के हिसाब से इनका डिजाइन वैसा नहीं है। ये देखने में काफी अच्छे हैं जिनमें बेहतरीन इन-कैनाल फिट मिलती है और लम्बा स्टेम दिया गया है। ईयरपीस में स्टेम की लम्बाई के साथ साथ Blaupunkt का बड़ा लोगो दिया गया है और टॉप पर इंडिकेटर लाइट्स भी दी गई हैं। चार्जिंग कॉन्टेक्ट पॉइंट्स स्टेम की भीतरी साइड में दिए गए हैं और माइक्रोफोन ईयरपीस के बॉटम में दिए गए हैं। 

Blaupunkt BTW100 में दो कलर ऑप्शन मिलते हैं- ब्लैक और वाइट। मेरे पास जो ब्लैक वेरिएंट था, उस पर आसानी से कोई फिंगरप्रिंट नहीं दिख रहा था। लंंबे समय तक सुनने के दौरान भी इनकी फिट कम्फर्टेबल ही रही। ईयरपीस की बाहर की साइड्स कंट्रोल के लिए टच सेंसिटिव है, लेकिन ऐप सपोर्ट नहीं होने के चलते इनको कस्टमाइज नहीं किया जा सकता है। 

साइड पर किया गया सिंगल टैप म्यूजिक को प्ले और पॉज करता है, अगले या पिछले ट्रैक पर स्किप करने के लिए डबल टैप है, तीन बार टैप करके आप वॉल्यूम कंट्रोल कर सकते हैं। टच एंड होल्ड गेस्चर से आप अपने स्मार्टफोन पर डिफॉल्ट वॉयस असिस्टेंट को चालू कर सकते हैं। कई बार ऐसा हुआ जब टैप ईयरपीस पर सही तरह से रजिस्टर नहीं हो पाया। डबल टैप या ट्रिपल टैप, सिंगल टैप की तरह रजिस्टर हो रहा था। इस बारे में आपको ध्यान रखना होगा कि टैप सही से रजिस्टर हो ताकि कंट्रोल सही ढंग से काम करें। 

चार्जिंग केस काफी साधारण है और सीपी के आकार का है। छोटा और हल्का होने के चलते यह पॉकेट या हैंडबैग में आसानी से समा सकता है। इसके फ्रंट में बैटरी लेवल बताने के लिए तीन इंडिकेटर लाइट्स लगी हैं। पीछे की साइड में यूएसबी टाइप सी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। ईयरपीस और लिड इसमें चुम्बकीय तरीक से अपनी जगह फिट हो जाती है। 

Blaupunkt BTW100 एक बजट वायरलेस हैंडसेट है लेकिन इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस काफी अच्छे हैं। इनमें Bluetooth 5.1 की कनेक्टिविटी मिलती है, SBC और AAC ब्लूटूथ कोडेक का सपोर्ट मिलता है। इसमें बेहतर साउंड एक्सपीरियंस के लिए एनवायरमेंटल नॉइज कैंसिलेशन दिया गया है। वॉटर रसिस्टेंस के लिए हैडसेट को IPX5 रेट किया गया है। 

blaupunkt

यह हेडसेट 80ms लो-लेटेंसी को सपोर्ट करता है, लेकिन इसे हेडसेट से एक्टिवेट नहीं किया जा सकता है, इसलिए पहले से मानकर चलें कि इस्तेमाल के दौरान ईयरफोन्स हमेशा लो-लेटेंसी मोड में होते हैं। इनमें 10mm डाइनेमिक ड्राइवर दिए गए हैं। सेल्स पैकेज में सिलिकॉन के कुल तीन पेयर ईयरटिप्स मिलते हैं और एक शॉर्ट चार्जिंग केबल मिलती है। 
 

Blaupunkt BTW100 की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

2000 रुपये में अब ट्रू वायरलेस ईयरफोन्स अब ऐप सपोर्ट और एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन जैसे फीचर्स के साथ आने लगे हैं। इससे ज्यादा अफॉर्डेबल हेडसेट फिर ऑपरेट करने में भी साधारण होते हैं। इस हेडसेट में फीचर्स बहुत ज्यादा नहीं हैं लेकिन अंदरुनी तौर पर यह टेक्नोलॉजी से लैस है। इसका सबसे जरूरी हिस्सा साउंड क्वालिटी है जो इस प्राइस पॉइंट पर काफी बेहतर है। 

एक अच्छी बात ये है कि Blaupunkt BTW100 में SBC के साथ ही AAC Bluetooth codec का सपोर्ट भी दिया गया है। मैंने इस पर Croatia Squad का Again To Life सुना और ईयरफोन में लो-एंड बायस मिला। साउंड काफी पंची और एग्रेसिव था। इलेक्ट्रॉनिक या पॉपुलर म्यूजिक फैन्स को इयरफोन्स पर इसकी बेस पसंद आएगी। हेडसेट काफी लाउड है जो फास्ट और एग्रेसिव ट्रैक सुनते समय और ज्यादा लाउड हो जाता है। 

Bruno Mars के 24K Magic में स्ट्रॉन्ग हिप-हॉप प्रेरित बीट हैं जो हार्ड पंच करती हैं, फिर भी इसमें वोकल्स और पॉप एलीमेंट्स के लिए काफी जगह थी जिसकी वजह एग्रेसिव साउंड सुनने में भी मजा आ रहा था, जिसमें अच्छी साउंडस्टेज और इमेजिंग मौजूद थी। 

blaupunkt

ऑडियो में अच्छा सेपरेशन मिल जाता है लेकिन ये भी नहीं कहा जा सकता कि हेडसेट में साउंड बहुत डिटेल्ड है, क्योंकि आखिरकार यह एक अफॉर्डेबल हेडसेट है। इसका स्ट्रॉन्ग बेस ध्यान भटकाता हुआ लगता है और ट्रैक के महीन बिंदुओं को सुन पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। यहां पर यह ध्यान भी दें कि लम्बे समय तक ऊंची आवाज में सुनने के बाद भी इसके बेस में थकान महसूस नहीं होती है। हल्की या कम आवाज में भी हेडसेट काफी कम्फर्टेबल है लेकिन फिर सुनते समय इतना उत्साह और आनंद महसूस नहीं हो पाता है। 

कॉल क्वालिटी औसत है लेकिन छोटी कॉल्स के लिए यह उपयोगी है। इसका एनवायरमेंटल नॉइज कैंसिलेशन वॉयस क्वालिटी को बढ़ाता है लेकिन फिर भी आउटडोर में बैकग्राउंड नॉइज कानों में आ ही जाता है। कनेक्शन क्वालिटी अच्छी है और कनेक्टिविटी स्टेबल रहती है। पेअर किए गए स्मार्टफोन से 3 मीटर की दूरी तक कनेक्टिविटी में कोई परेशानी नहीं हुई। 

अफॉर्डेबल हेडसेट होने के हिसाब से इसकी बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है। सिंगल चार्ज में इयरपीस 4 घंटे तक चल जाते हैं। चार्जिंग केस के साथ इनको पांच और अधिक बार चार्ज किया जा सकता है जिससे मीडियम और हाई वॉल्यूम पर कुल बैटरी लाइफ 23 घंटे तक चली जाती है। कंपनी के द्वारा दावा किए गए 40 घंटे के बैटरी बैकअप से यह काफी कम है लेकिन इसके प्राइस के हिसाब से अच्छी है। 
 

हमारा फैसला

अफॉर्डेबल ट्रू वायरलेस ईयरफोन्स काफी बेसिक होते हैं और पॉलिश में भी खास नहीं होते हैं, लेकिन Blaupunkt BTW100 इस प्राइस रेंज में ताजगी भरा प्रोडक्ट है, जहां पर हम अक्सर औसत प्रोडक्ट ही पाते हैं। इसमें ढेरों फीचर्स तो नहीं हैं लेकिन इसका डिजाइन, साउंड क्वालिटी, AAC Bluetooth codec का सपोर्ट और अच्छी बैटरी लाइफ इसे 1500 रुपये के नीचे काफी अच्छा ऑप्शन बनाते हैं। 

यह प्राइस सेग्मेंट काफी कड़े मुकाबले का है और कुछ सौ रुपये और खर्च करके आप एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन के साथ आने वाले दूसरे विकल्पों के लिए भी जा सकते हैं जिनमें Realme Buds Q2 भी शामिल है। इस प्राइस रेंज में नेकबैंड स्टाइल ब्लूटूथ इयरफोन्स भी आप देख सकते हैं। लेकिन अगर आपका मन ट्रू वायरलेस इयरफोन्स लेने का ही है और बजट टाइट है, तो Blaupunkt BTW100 एक अच्छी चॉइस है। 

Supply hyperlink

Leave a Comment