On-line Purchasing Fraud: शॉपिंग बना देगी कंगाल! अगर इन 5 बातों का नहीं रखा ख्याल

नई दिल्ली। On-line Purchasing Fraud: ऑनलाइन शॉपिंग का दौर चल रहा है। Flipkart, Amazon, Reliance Digital समेत दर्जनों ऑनलाइन वेबसाइट सस्ती कीमत पर इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री कर रही हैं। इन वेबसाइट पर खूब सारे डिस्काउंट ऑफर किए जा रहे हैं। कैशबैक से लेकर एक्सचेंज ऑफर और ना जाने क्या-क्या… लेकिन ऑनलाइ शॉपिंग करते वक्त आपको सावधान रहने की जरूरत है, वरना ऑनलाइन शॉपिंग आपको कंगाल बना सकती है।

फेक ई-कॉमर्स साइट
फेस्टिवल सीजने में स्कैमर्स एक्टिव हो जाते हैं, जो ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे Amazon और Flipkart जैसी हूबहू फर्जी वेबसाइट बना लेते हैं। इन वेबसाइट पर 90 फीसद तक का डिस्काउंट ऑफर किया जाता है। इस ऑफर के चक्कर में कई बार यूजर्स गलत फेक वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं, जो फ्रॉड की वजह बनता है। ऐसे में ग्राहकों को हमेशा URL https:// वाली साइट्स पर ही क्लिक करना चाहिए।

डिस्काउंट कूपन
हैकर्स फेस्टिवल सीजन के दौरान मैलेशियल कोड के जरिए डिस्काउंट कूपन तैयार करते हैं, जिस पर भारी छूट मिलने का दावा किया जाता है। इन कोड से शॉपिंग करने पर हैकर्स आपके अकाउंट को अपने कंट्रोल में ले लेते हैं, और पलभर में आपका अकाउंट खाली कर देते हैं। ऐसे में आपको किसी भी ऑनलाइन डिस्काउंट को नहीं डालना चाहिए।

अनजान लिंक पर न करें क्लिक
फेस्टिवल सीजन के दौरान सोशल मीडिया पर कई तरह के पोस्ट दिखते हैं, जिस पर भारी डिस्काउंट ऑफर किया जाता है। ऐसी किसी भी अनजान लिंक्स पर क्लिक नहीं करना चाहिए, क्योंकि यहीं से हैकिंग की शुरुआत होती है।

WhatsApp, Fb और Instagram से ना करें खरीदारी
WhatsApp, Fb और Instagram से सीधे किसी भी प्रोडक्ट की खरीददारी न करें, क्योंकि इन जगह से प्रोडक्ट खरीदने पर फ्रॉड होने की संभावना ज्यादा रहती है। साथ ही प्रोडक्ट खरीदने के बाद रिटर्न और वारंटी-गारंटी की पॉलिसी नहीं होती है। ऐसे में हमेशा भरोसेमंद वेबसाइट से खरीददारी करनी चाहिए।

लॉक URL चेक करें

ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए जिस वेबसाइट पर विजिट कर रहे हैं, उसमें लॉक URL जरूर चेक करें। बता दें कि रजिस्टर्ड वेबसाइट के URL के सामने हमेशा लॉक लगा होता है, जो इस बात का सबूत होती है कि वेबसाइट इस्तेमाल के लिए सुरक्षित है।

Supply hyperlink

Leave a Comment