Samsung Galaxy A53 5G Assessment: है दमदार अपग्रेड?

Samsung Galaxy A52s 5G को भारत में लॉन्च हुए 6 महीने से अधिक समय नहीं हुआ है। अगर आप आईपी रेटिंग के साथ 40 हजार रुपये से कम कीमत में कोई स्मार्टफोन देख रहे हैं तो अभी भी यह फोन दमदार माना जाता है। कंपनी का नया लॉन्च हुआ Galaxy A53 5G भी मूल रूप से वही स्मार्टफोन है लेकिन अबकी बार इसे क्वालकॉम प्रोसेसर की बजाए नए Exynos SoC के साथ लॉन्च किया गया है। इसी कारण फोन की परफॉर्मेंस में कुछ नोटिस करने लायक अंतर दिखाई देते हैं। इससे हमें यह जानने में और अधिक रुचि बढ़ जाती है कि क्या नया मॉडल एक दमदार अपग्रेड है?
 

Samsung Galaxy A53 5G की भारत में कीमत

Samsung Galaxy A53 5G भारत में दो वेरिएंट्स में आता है। दोनों ही वेरिएंट्स में 128GB स्टोरेज है। इसके 6GB रैम वाले मॉडल की कीमत 34,499 रुपये है जबकि 8GB वेरिएंट की कीमत 35,999 रुपये है। दोनों में से अधिक रैम वाला मॉडल अधिक वैल्यू फॉर मनी देने वाला लगता है। फोन को चार फिनिश में लॉन्च किया गया है। इनमें लाइट ब्लू, ऑसम ब्लैक और ओरेंज शामिल हैं। मुझे रिव्यू के लिए इसका 8GB रैम वाला लाइट ब्लू वेरिएंट मिला। 
 

Samsung’s Galaxy A53 5G का डिजाइन

Samsung Galaxy A53 5G के डिजाइन का आधार Galaxy A52s 5G है और इसमें कुछ एलीमेंट्स हाल ही में लॉन्च हुई गैलेक्सी एस22 सीरीज के भी दिखाई देते हैं। कुल मिलाकर फोन का डिजाइन काफी अलग और ताजा लगता है। फोन का मिड फ्रेम पॉलीकार्बोनेट का बना है लेकिन साइड पर यह चौड़ा और फ्लैट है जैसा कि Galaxy S22 डिवाइसेज में देखने को मिलता है। रियर पैनल में Galaxy A52s 5G का डिजाइन लिया गया है। यह पॉलीकार्बोनेट के साथ मैट फिनिश में है। फोन हाथ में काफी स्मूद और प्रीमियम फील होता है। इस पर उंगलियों के निशान या धब्बे भी आसानी से नहीं पड़ते हैं। इसका कैमरा मॉड्यूल बैक पैनल में मिला हुआ दिखता है लेकिन यह हल्का सा बाहर निकला हुआ है। यह फोन पुराने मॉडल से थोड़ा मोटा है। कैमरा लेंस के लिए दिए गए ब्लैक आउट काफी आकर्षक लगते हैं।

Galaxy A52s 5G की तर्ज पर इसमें भी 6.5 इंच का फुल एचडी प्लस सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। यह फ्लैट है और Gorilla Glass 5 के स्क्रैच प्रोटेक्शन के साथ आता है। फोन के लेफ्ट और राइट बॉर्डर स्लिम हैं लेकिन टॉप और बॉटम पर फोन थोड़ा मोटा महसूस होता है। डिस्प्ले में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है। यह उम्मीद के मुताबिक काम करता है और भरोसेमंद है। सैमसंग ने जिस तरह से डिस्प्ले और टॉप फ्रेम पर इयरपीस को फिट किया है, मुझे काफी पसंद आया क्योंकि यह बड़ी मुश्किल से नजर आता है। पिछले मॉडल की तरह इसमें डस्ट और वॉटर प्रोटेक्शन के लिए IP67 रेटिंग दी गई है।

 
 

Samsung Galaxy A53 के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

Galaxy A53 5G में Exynos 1280 प्रोसेसर है। सैमसंग ने Galaxy A73 5G में Galaxy A52s वाला Qualcomm Snapdragon 778G प्रोसेसर इस्तेमाल किया था। Galaxy A53 5G में 5G, Wi-Fi ac, Bluetooth 5.1, NFC, और सामान्य सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम दिया गया है। हैंडसेट में 3.5mm हेडफोन जैक नहीं दिया गया है। साथ ही इस बार इसमें बॉक्स के साथ यूएसबी टाइप सी ऑडियो एडेप्टर भी नहीं दिया गया है। फोन में डुअल 5G स्टैंडबाई का सपोर्ट है। यह हाइब्रिड डुअल सिम ट्रे के साथ आता है जिसमें 1TB तक का माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्टेड है। 

Samsung

इंटरफेस की बात करें तो इसमें सैमसंग का One UI 3.1 मिलता है। यह एंड्रॉयड 12 बेस्ड है और बेहतरीन कस्टम एंड्रॉयड अनुभव देने वाला है। थीम इंजन, होम स्क्रीन के लिए चुने गए वॉलपेपर के आधार पर इंटरफेस और ऐप आइकन के कलर्स को बदल देता है। फोन में कई ब्लॉटवेयर भी मिलते हैं जिसमें सैमसंग ऐप्स की भी लम्बी लिस्ट है। साथ ही, माइक्रोसॉफ्ट और थर्ड पार्टी ऐप्स भी हैं। लेकिन आप इनमें से अधिकतर को हटा सकते हैं। 
 

Samsung Galaxy A53 परफॉर्मेंस

Qualcomm Snapdragon 778G SoC को Galaxy A73 5G तक सीमित रखना सैमसंग के लिए फायदे का सौदा साबित नहीं हुआ। रेगुलर यूज में Exynos 1280 SoC अच्छा चलता है लेकिन बेंचमार्क टेस्ट में खास अंतर नहीं देखने को मिला। Galaxy A53 5G ने गीकबेंच के सिंगल कोर टेस्ट में 498 पॉइंट्स और मल्टीकोर टेस्ट में 1,806 पॉइंट्स का स्कोर किया। AnTuTu पर फोन ने 3,72,582 पॉइंट्स का स्कोर किया। ये स्कोर इससे कम कीमत वाले स्मार्टफोन्स के आसपास ही हैं। इससे पता लगता है कि इस प्राइस सेगमेंट में फोन अपनी कीमत से कम दमदार है। अगर तुलना करें, इससे पुराने Galaxy A52s ने गीकबेंच पर सिंगल कोर टेस्ट में 739 पॉइंट्स और मल्टीकोर टेस्ट में 2,733 पॉइंट्स का स्कोर किया था। इस लिहाज से पुराना मॉडल ज्यादा पावरफुल साबित होता है। 

ग्राफिक्स क्वालिटी की बात करें तो, Name of Obligation: Cellular में यह मीडियम तक ही पहुंच पाई जिसमें फ्रेम रेट ‘Max’ पर था। फोन पर गेम खेला जा रहा था लेकिन मैचों के बीच में कहीं कहीं पर लैग भी मिल रहे थे। डिस्प्ले के टच सैम्पलिंग रेट ने भी बहुत अधिक प्रभावित नहीं किया। गेम ‘Low’ ग्राफिक्स और ‘Medium’ फ्रेमरेट सेटिंग्स में ही सबसे अच्छी तरह चल पाया जो कि एक प्रीमियम स्मार्टफोन के लिए निराश करने वाली बात है। Name of Obligation: Cellular गेमप्ले के बाद मैंने फोन में हीट भी महसूस की लेकिन परफॉरर्मेंस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। डिफॉल्ट सेटिंग्स पर Asphalt 9: Legends स्मूद चला। 

Samsung

डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz और 60Hz के बीच बदलता रहता है। टेस्टिंग पीरियड में मैंने पाया कि वेबपेज ब्राउजिंग, इंस्टाग्राम या यूट्यूब पर वीडियो स्ट्रीमिंग करते समय भी यह 120Hz पर बना रहा। केवल कैमरा ऐप इस्तेमाल करते समय और गेम प्ले करते समय 60Hz पर चला गया था। फोन का सुपर एमोलेड डिस्प्ले काफी चमकीला है। इसके कलर पंची हैं और सूरज की सीधी रोशनी में भी साफ चमकता है। इसमें एचडीआर का सपोर्ट नहीं है लेकिन वीडियो स्ट्रीमिंग में कंटेंट अच्छा दिखता है और ब्लैक भी डीप दिखते हैं। स्टीरियो स्पीकर्स का साउंड बैलेंस्ड और काफी लाउड है। 

अपने पुराने मॉडल से यह बैटरी लाइफ में अच्छा साबित होता है। इसमें 5000mAh की बड़ी बैटरी है। यह HD वीडियो लूप टेस्ट में 19 घंटे 44 मिनट तक चली जो कि काफी इम्प्रेसिव है। साधारण इस्तेमाल में फोन पूरे दो दिन चल जाता है जो कि एक अच्छी बात है। फोन के बॉक्स में कंपनी चार्जर नहीं देती है। मैंने इसमें अपना 61W का यूएसबी पीडी चार्जर लगाया। फोन 25W चार्जिंग को सपोर्ट करता है। जीरो से 100 प्रतिशत तक यह 1 घंटे 51 मिनट में चार्ज हो गया, जो कि बुरा नहीं है लेकिन, प्रतिद्वंदियों के मुकाबले इतना फास्ट नहीं है। 
 

Samsung Galaxy A53 5G cameras

Samsung Galaxy A53 5G के कैमरा पुराने मॉडल की तरह ही हैं। रियर में 64 मेगापिक्सल का मेन कैमरा है, 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड कैमरा, 5 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। कैमरा ऐप कस्टमाइज की जा सकती है और व्यूफाइंडर में कई सारे शॉर्टकट भी मिल जाते हैं। 

Samsung

दिन की रोशनी में खींचे गए फोटो काफी अच्छे थे और डिटेल्स के साथ डाइनेमिक रेंज भी काफी थी। Galaxy A52s 5G की तरह फोटो में कलर थोड़े ओवरसैचुरेटेड मिले और हल्की सी नीली टोन भी दिखाई दी। मैक्रो कैमरा काफी उपयोगी है, इसमें पिक्चर डिटेल अच्छी थी। सेल्फी कैमरा के पोट्रेट शॉट भी काफी क्रिस्प और क्लियर थे जिनमें डिटेल और डाइनेमिक रेंज की कोई कमी नहीं थी। एज डिटेक्शन भी काफी अच्छा था। 

20220401
20220401
20220401

लो-लाइट में ऑटो मोड में शूट करते समय कैमरा ने बढ़िया डाइनेमिक रेंज दिखाई लेकिन मुझे कुछ नॉइज भी इसमें दिखाई दिया। वहीं, नाइट शॉट मोड में कैमरा ने शॉट कैप्चर करने में एक सेकंड का अधिक समय लिया। फोटो अधिक ब्राइट मिले लेकिन डीटेल्स कम हो गईं। स्टैंडर्ड नाइट मोड ने भी लो-लाइट लैंड्स्केप को कैप्चर करने में कुछ सेकंड लिए लेकिन क्वालिटी अच्छी आई। नाइट मोड ऑन करने के बाद भी लो-लाइट में ली गईं सेल्फी ब्लर और नॉइज के साथ दिखीं। 

20220405
20220405

इसका अल्ट्रावाइड एंगल कैमरा दिन की रोशनी में अच्छे शॉट्स लेता है लेकिन किनारों पर फोटो ब्लर और स्ट्रेच की गई दिखती है। लो-लाइट के शॉट्स क्वालिटी में काफी कम थे और बेस्ट क्वालिटी में भी सॉफ्ट दिख रहे थे। 

डे-लाइट में 30fps पर शॉट किए गए 1080p वीडियो काफी स्टेबल रिकॉर्ड हुए और डाइनेमिक रेंज भी बढ़िया थी। यही फुटेज 60fps पर थोड़ी शेक होती हुई रिकॉर्ड हुई। 4K पर शूट किए गए वीडियो डिटेल में बेस्ट थे लेकिन इसमें स्टेबलाइजेशन की कमी थी। लो-लाइट के वीडियो क्वालिटी में काफी कम आए। लो- लाइट में 30fps पर शॉट किए गए 1080p वीडियो ब्लर से दिखे और शिमरिंग इफेक्ट के साथ थे। प्राइमरी कैमरा रात के समय फोकस करने में संघर्ष करता दिखा। 
 

Verdict

Samsung Galaxy A53 5G स्मार्टफोन में काफी क्षमता है, लेकिन यह परफॉर्मेंस में मात खा जाता है। यह इसके नए प्रोसेसर के कारण है। मुझे लगता है कि यह प्रोसेसर मिड रेंज Galaxy M33 5G (18,999 रु.) के लिए अच्छा था, न कि एक 35 हजार रुपये से ऊपर के फोन के लिए। फोन की डे-लाइट परफॉर्मेंस काफी अच्छी है। इस सेगमेंट में यह एकलौता फोन है जो IP67 रेटिंग के साथ आता है। Galaxy A52s 5G (Assessment) इससे बेहतर गेमिंग परफॉर्मेंस देता है, उसमें हेडफोन जैक भी है और बॉक्स के साथ चार्जर भी आता है। फोन कीमत (32,499 रु) में भी नए मॉडल से कम है जो कि इसे एक बेहतर विकल्प बनाता है। 

प्रतिद्वंदियों की बात करें तो, iQoo 9 SE (33,990 रु. से शुरू) इसे सबसे अधिक टक्कर देता है। हमने अभी तक इस फोन का रिव्यू नहीं किया है लेकिन इसमें बेहतर Qualcomm Snapdragon 888 SoC दिया गया है और बॉक्स में 66W का चार्जर मिलता है। इसके बेस वेरिएंट में 8GB रैम मिल जाती है। अगर आप साफ सुथरा एंड्रॉयड एक्सपीरियंस चाहते हैं तो मोटोरोला का Moto Edge 20 Professional देख सकते हैं जो Snapdragon 870 SoC के साथ आता है और जिसमें 108 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा भी है। 

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published.