Smartphone से जुड़ी ये आदतें बना रही हैं आपको बीमार, ना करें ये काम

Information Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Up to date on: 08 Aug 2022, 07:05:59 PM

Dangerous Results Of Smartphone (Picture Credit score: File Picture)

नई दिल्ली:  

Dangerous Results Of Smartphone: स्मार्टफोन आज हर किसी की जरूरत बन गया है. इसका इस्तेमाल सिर्फ कॉलिंग ही नहीं बहुत से दूसरे कामों के लिए भी होने लगा है. पेमेंट के लिए जहां पहले कैश की जरूरत होती थी अब कैश हो ना हो स्मार्टफोन हाथ में हो तो सारे काम चुटकियों में होने लगेंगे. स्मार्टफोन के साथ बहुत सी सहूलियते तो जुड़ी हैं लेकिन इसके साथ ही कई ऐसी आदतें हैं जो स्मार्टफोन के हर यूजर्स को हैं, ये आदतें बीमारियों का घर बना रही हैं. स्मार्टफोन से निकलने वाली रेडिएशन कितनी खतरनाक होती हैं, इसका अंदाजा कुछ यूजर्स बिल्कुल नहीं लगा सकते हैं. ये सुन कर आप भी एक पल के लिए सकते में आ जाएंगे कि स्मार्टफोन से जुड़ी कुछ आदतें ब्रेन ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार बनती हैं. आइए जानते हैं कौन सी आदतों को सुधारना जरूरी है.

घंटों तक स्मार्टफोन पर कॉलिंग की आदत
स्मार्टफोन के लिए आने वाले डेटा प्लान्स सस्ते और हर किसी की पहुंच में हैं. इस वजह से फोन पर घंटों की बातचीत आम आदत है. लेकिन स्मार्टफोन से जुड़ी ये आदतक आपको बीमार बना रही है. स्किन से लंबे समय तक स्मार्टफोन को चिपकाए रखना आपकी सेहत को दुरुस्त करता है. इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा जरूरी हो तो लंबी कॉलिंग्स पर आप स्पीकर का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: यह सिर्फ राखी ही नहीं, बहनों की कलाई पर बंधा सुरक्षा डिवाइस है यह

तकिये के बगल में स्मार्टफोन रखकर सोना गलत
स्मार्टफोन के हर यूजर को इस तरह की आदत होती है. स्मार्टफोन हर समय साये की तरह साथ रहता है यही वजह है कि बिस्तर पर सोते वक्त क्यों कि आखिरी समय में भी हम स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे होतें हैं तो फोन भी तकिये के पास ही रख देते हैं. रात भर स्मार्टफोन से निकलने वाली तमाम तरंगे आपके सोने की साइकिल को अफेक्ट कर रही होती है. आपको इसका पता नहीं लग पाता लेकिन इस वजह से आप थकावट, सिरदर्द जैसी परेशानियों से गुजरने लगते हैं.

चार्जिंग के दौरान स्मार्टफोन का इस्तेमाल गलत
कई बार स्मार्टफोन की बैटरी डेड हो जाती है और हमें फोन का इस्तेमाल भी करना होता है.  इसके लिए हम स्मार्टफोन को सोकेट पर लगा फोन इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं. चार्जिंग के दौरान हैवी टास्क कर रहे हों तो महससू कर सकते हैं कि फोन की बैटरी नॉर्मल से ज्यादा हीट जनरेट करती है. ऐसे में ये और भी खतरनाक हो जाता है. तेज़ हीट में फोन की रेडिएशन भी तेजी से एक्टिव हो जाते हैं जो आपको कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं. कई केसों में फोन की बैटरी भी ब्लास्ट हो जाती है. इसलिए इस आदत को छोड़ना भी जरूरी है.






संबंधित लेख

First Printed : 08 Aug 2022, 07:05:59 PM




For all of the Newest
Devices Information, Obtain Information Nation Android and iOS Cell Apps.




Supply hyperlink

Leave a Comment